न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोकसभा के दूसरे चरण में 67.84 फीसदी मतदान

पुडुचेरी से सबसे ज्यादा 78% और जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 43.4% वोटिंग

671

New Delhi: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर 67.84 प्रतिशत मतदान हुआ. वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया छिटपुट घटनाओं को रोक लिया गया. वहीं कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा.

देश के कुल 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 95 सीटों पर मतदान हुआ. इसमें तमिलनाडु की 39 में से 38 सीटों पर मतदान हुआ. वहां की वेल्लोर सीट पर धनबल के गलत इस्तेमाल की आशंका को देखते हुए चुनाव को रद्द कर दिया गया.

पूर्वोत्तर के त्रिपुरा राज्य में पूर्वी त्रिपुरा सीट पर कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए चुनाव को 23 अप्रैल के लिए टाल दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड के दूसरे चरण के नामांकन के अंतिम दिन 118 उम्मीदवारों ने भरा…

पुडुचेरी में सबसे ज्यादा वोटिंग

मतदान के अंतरिम आंकड़ों के मुताबिक दूसरे दौर में सर्वाधिक 78 प्रतिशत मतदान पुडुचेरी में रहा. वहीं सबसे कम मतदान 43.4 प्रतिशत जम्मू-कश्मीर में दर्ज किया गया. इस चरण में जम्मू-कश्मीर की ऊधमपुर और श्रीनगर सीट पर चुनाव हुआ.

उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले राज्यों में पुडुचेरी के अलावा पश्चिम बंगाल, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु शामिल हैं.

उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने जानकारी दी कि मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों पर कुल 1,000 मतपत्र यूनिट, 769 नियंत्रक यूनिट और 2,766 वीवीपैट मशीनों को बदला गया.

इसे भी पढ़ेंःचतरा की पब्लिक ने भाजपा प्रत्याशी सुनील सिंह को खरी-खोटी तो सुनायी ही, रघुवर सरकार के काम की रिपोर्ट…

दूसरे चरण में कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की आठ, बिहार, ओडिशा एवं असम की पांच-पांच और छत्तीसगढ़ एवं पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीटों पर मतदान हुआ.

इस चरण में उड़ीसा की 35 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हुआ. वहीं तमिलनाडु में 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिये वोट डाले गये.

छिटपुट घटनाओं के बीच वोटिंग शांतिपूर्ण

ओडिशा में बुधवार को संदिग्ध माओवादियों ने एक महिला निर्वाचन कर्मी की हत्या कर दी. इसे मिलाकर पिछले 24 घंटों में हिंसा की दो घटनाओं की जानकारी मिली है. एक अन्य मौत की जानकारी गुरुवार को मिली है. बाकी मतदान शांतिपूर्ण रहा.

मतदान के दौरान एक मतदाता और एक चुनाव कर्मी की मौत की जानकारी और मिली है. इसमें ओडिशा में दिल का दौरा पड़ने से एक निर्वाचन अधिकारी की मौत की घटना शामिल है. इसके अलावा मणिपुर और पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर में ईवीएम क्षतिग्रस्त किये जाने का भी मामला सामने आया है.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड के उन उम्मीदवारों को जानिए जिनकी जीतने की संभावना है कम, लेकिन होंगे गेमचेंजर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: