न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

59.54 करोड की खूंटी पेयजलापूर्ति योजना का हुआ शिलान्यास

19

Khunti : खूंटी क्षेत्र में शहरी जलापूर्ति योजना और इनडोर स्टेडियम एवं स्विमिंग पुल का शुक्रवार को शिलान्यास ग्रामीण विकास विभाग  के मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा और नगर विकास मंत्री माननीय सीपी सिंह ने किया. 59.54 करोड़ की लागत वाली इस पेयजलापूर्ति योजना से कुल 8192 परिवारों के 74921 की आबादी को सुविधा उपलब्ध होगी. खूंटी शहरी जलापूर्ति योजना वर्ष 2048 की प्रस्तावित आबादी को देखते हुए तैयार की गयी है. शिलान्यास के अवसर पर खूंटी के सांसद कड़िया मुंडा, खूंटी नगर पंचायत के अध्यक्ष अर्जुन पाहन, उपाध्यक्ष राखी कश्यप उपस्थित थे. इसके अलावा विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह, सूडा और नगरीय प्रशासन के निदेशक और खूंटी उपायुक्त उपस्थित मौजूद थे.

121.21 किमी पाइप लाइन बिछाने का होगा काम

जानकारी के मुताबिक 74,921 की आबादी को पेयजलापूर्ति उपलब्ध कराने के लिए कुल 13.54 मीलियन लीटर प्रतिदिन पानी की जरूरत होगी. इसके लिए खूंटी की तजना नदी से जल संग्रहण किया जायेगा. पेयजलापूर्ति योजना के लिए 121.21 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का काम भी किया जायेगा. परियोजना के तहत तीन जलमीनार और 16 मीलियन लीटर प्रतिदिन क्षमता वाला एक जलशोध संयंत्र का निर्माण किया जायेगा. वर्तमान में यहां चालू जलापूर्ति योजना के तहत 12.37 मीलियन लीटर प्रतिदिन क्षमता का एक इंटेकवेल एवं 450 किलोलीटर क्षमता वाला एक जल मीनार उपलब्ध है.

2.69 लाख से बनेगा स्टेडियम व स्विमिंग पुल

वहीं खूंटी में बनने जा रहे इंदौर स्टेडियम एवं स्विमिंग पुल के निर्माण में 2.69 लाख की लागत आएगी. इस स्टेडियम में बैडमिंटन, टेबल टेनिस, स्नूकर, चैश, कैरम बोर्ड गेम की सुविधा लोगों को उपलब्ध कराने की बात कही गयी है. योजना निर्माण की अवधि 2 वर्ष निर्धारित है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: