न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सीआइएसएफ यूनिट में अधिकारियों और जवानों ने किया रक्तदान

eidbanner
78

Bermo : बोकारो थर्मल स्थित सीआइएसएफ यूनिट में मंगलवार को सीआइएसएफ एवं रेड क्रॉस बोकारो के संयुक्त तत्वावधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का उद्घाटन प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार, रेड क्रास बोकारो के डॉ.यू मोहंती, सीआइएसएफ के डिप्टी कमांडेंट आलोक कुमार, सहायक समादेष्टा रमेश कुमार ने संयुक्त रूप से किया.

रक्त दान सबसे बड़ा दान : कमलेश कुमार

समारोह को संबोधित करते हुए प्रोजेक्ट हेड ने कहा कि रक्तदान से बड़ा दान जीवन में कुछ भी नहीं है और प्रत्येक स्वस्थ मनुष्य को रक्त दान करना चाहिए. रक्त दान कर जरूरत मंदों के जीवन को बचाया जा सकता है. रेड क्रास सोसायटी के डॉ मोहंती ने कहा कि प्रत्येक मनुष्य एक वर्ष में चार बार रक्तदान कर सकता है. रक्त दान करने से कई प्रकार की बीमारियों मसलन प्रेशर, दिल की बीमारी, गठिया, डायबिटीज, कैंसर आदि से निजात मिलती है. समारोह का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन सीआइएसएफ के इंस्पेक्टर संदीप कुमार ने किया. शिविर में यूनिट के डिप्टी कमांडेंट आलोक कुमार ने भी रक्तदान कर मिशाल कायम की. जबकि सीआइएसएफ इंस्पेक्टर संदीप कुमार ने अब तक 31 बार तथा उनकी पत्नी पूजा बर्णवाल ने 12 बार रक्तदान करने का रिकार्ड कायम किया.

बोकारो जिला में सालाना 50 हजार यूनिट ब्लड की जरुरत

रेड क्रॉस बोकारो के डॉक्टर यू मोहंती ने कहा कि बोकारो जिला में जरुरत मंदों को सालाना 50 हजार यूनिट ब्लड की जरुरत पड़ती है, जिसमें से मात्र 10-12 हजार यूनिट ही जमा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि झारखंड में सालाना दो लाख यूनिट ब्लड की जरुरत पड़ती है. डॉक्टर ने कहा कि बोकारो जिला में 84 और बोकारो थर्मल के चार में से एक बच्ची लिपिका पॉल थैलेसिमिया के मरीज हैं और उन्हें प्रत्येक माह ब्लड चढ़ाना पड़ता है. उन्होंने कहा कि लोगों के बीच रक्तदान करने को लेकर जागरुकता का अभाव है. बावजूद रक्त दान करने को लेकर पहले की तुलना में जागरुकता बढ़ी है.

ये लोग थे मौजूद 

समारोह में इंस्पेक्टर मदन ठाकुर, ए केरकेट्टा, हेड कांस्टेबल आरसी दास, सतपाल, मनीष, तपन, तडे पवन, पुनेकर सहित रेड क्रॉस के राजन कुमार, राजकुमार महथा, मनीष कुमार, जोगेंद्र प्रसाद, विकास कुमार, दिलीप, ब्रहमदेव, मुजीबा खानम सहित सीआइएसएफ के सभी जवान मौजूद थे. यूनिट के शिविर में सीआईएसएफ के 52 जवानों एवं अधिकारियों ने रक्त दान किया.

इसे भी पढ़ें : ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर खूंटी डीएसपी ने उठाये सवाल, फेसबुक पोस्ट के जरिये निकाली भड़ास

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: