NEWS

लॉकडाउन को लेकर डीवीसी के ऐश पौंड से छाई का उठाव नहीं होने से बंद किया गया पावर प्लांट

Bermo : लॉकडाउन को लेकर बोकारो थर्मल के नूरी नगर स्थित डीवीसी के ऐश पौंड से विगत् 25 मार्च से छाई का उठाव नहीं हो रहा है. छाई की ट्रांसपोर्र्टिंग ठप रहने के कारण 500 मेगावाट के पावर प्लांट को रविवार की रात्रि लगभग साढ़े बारह बजे बंद कर देना पड़ा. 500 मेगावाट के पावर प्लांट को जिस समय रात्रि में बंद किया गया उस समय लगभग 300 मेगावाट का बिजली उत्पादन हो रहा था.

इसे भी पढ़ेंः #Lockdown: दूसरे राज्यों में फंसे हैं झारखंड के 9,12,430 मजदूर, लगा रहे सरकार से गुहार

पौंड से छाई का उठाव नहीं होने के कारण भरा हुआ है पौंड

लॉकडाउन के कारण पौंड से छाई का उठाव नहीं हो पाने के कारण तथा पौंड से उठाये गये छाई को गिराने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है. दोनों ही पौंड छाई से पूरी तरह से भर गये हैं. जिसके कारण पौंड में छाई का गिराव करना संभव नहीं था. पौंड की स्थिति को देखते हुए डीवीसी के स्थानीय प्रोजेक्ट हेड एस गुप्ता ने मुख्यालय के वरीय अधिकारियों के निर्देश पर रविवार की रात्रि पावर प्लांट को बंद कर दिया.

advt

इसे भी पढ़ेंः #GoodNews: मलेशियन महिला समेत झारखंड में चार कोरोना मरीज हुए ठीक – स्वास्थ्य मंत्री

कोनार में गिराया जा रहा था छाई को

डीवीसी के ऐश पौंड की छाई को कोनार डैम स्थित डीवीसी की खाली जमीन पर पिछले एक वर्ष से गिराने का काम किया जा रहा था. छाई गिराव के कारण कोनार डैम में भी खाली पड़ा भूभाग भर गया था. कोनार डैम के अलावा बगोदर के समीप नेशनल हाईवे के निर्माण में भी छाई को गिराने का काम किया जा रहा था. परंतु लॉकडाउन के कारण छाई की ट्रांसपोर्टिंग ठप हो गयी थी जिससे वर्तमान समस्या उत्पन्न हो गयी.

छाई गिराने के लिए नहीं मिले हैं सीसीएल के अनुपयोगी कोयला खदान

बोकारो थर्मल पावर प्लांट की छाई को पूर्व में सीसीएल की बंद खुली खदानों में गिराया जाता था. परंतु विगत डेढ़ वर्षों से सीसीएल प्रबंधन ने डीवीसी के ऐश पौंड की छाई को सीसीएल की खदानों में गिराने से मना कर दिया है. खदानों में छाई को गिराने को लेकर डीवीसी प्रबंधन, मुख्यालय प्रबंधन के द्वारा सीसीएल प्रबंधन से लगातार प्रयास किया जा रहा है. परंतु डीवीसी प्रबंधन को सफलता नहीं मिल पायी है. जिसके कारण संकट उत्पन्न हो गया है.

एक नंबर पौंड में दरार भी प्लांट बंद करने का बना कारण

डीवीसी के पावर प्लांट को रविवार की रात्रि बंद करने का एक कारण इसके ऐश पौंड स्थित एक नंबर पौंड में दरार एवं पानी का रिसाव होना भी बताया जाता है. एक नंबर पौंड में वर्तमान में छाई गिराव हो रहा था. इसी बीच पौंड के उसी स्थान पर फिर से दरार पड़ने के कारण पानी का रिसाव होने लगा. जिस स्थान पर पौंड विगत् 11 सितंबर 2019 को टूट गया था. अब इसकी मरम्मती करायी जा रही है.

adv

इसे भी पढ़ेंः #Corona की चपेट में आये मुंबई के 53 मीडियाकर्मी, बढ़ सकता है आंकड़ा

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button