JharkhandRanchi

राज्य की 32 महिला किसान कृषि तकनीक समझने जायेंगी इजरायल, 39 सदस्यीय दल छह जनवरी को होगा रवाना

Ranchi : राज्य की 32 महिलाएं अब कृषि तकनीक जानने और समझने इजरायल दौरे पर जा रही हैं. कुल 39 सदस्योंवाला दल छह जनवरी को छह दिवसीय दौरे पर इजरायल जायेगा. सभी 39 सदस्य महिलाएं हैं. 32 महिला किसानों के अलावा चार महिला आईएएस अधिकारी और दो महिला पदाधिकारी एवं पीएमयू की एक महिला सदस्य शामिल होंगी. किसानों का दल इजरायल भ्रमण पर कृषि एवं दुग्ध क्षेत्र में अपनायी जा रहीं उन्नत तकनीकों की जानकारी प्राप्त करेगा. इजरायल से वापस आकर महिलाएं अपने क्षेत्र के किसानों को नयी तकनीकों से संबंधित जानकारी से अवगत करायेंगी.

दल में संतालपरगना प्रमंडल के छह जिलों की हैं महिलाएं

32 सदस्य महिला किसानों में सभी महिला किसान संतालपरगना प्रमंडल से हैं. संतालपरगना के दुमका की पांच, साहेबगंज की पांच, पाकुड़ की पांच, देवघर की पांच, गोड्डा की चार, जामताड़ा की चार के साथ चाईबासा की चार महिलाओं को दल में शामिल किया गया है.

रामगढ़ की डीसी राजेश्वरी बी भी जायेंगी इजरायल

32 महिला किसानों के अलावा राज्य की चार महिला आईएएस अधिकारी भी दौरे में शामिल होंगी. इनमें रामगढ़ की डीसी राजेश्वरी बी, उपविकास आयुक्त साहेबगंज नैंसी सहाय, उपविकास आयुक्त खूंटी अंजलि यादव और उपविकास आयुक्त लोहरदगा रोनिता रमैया के अलावा कृषि विभाग की दो महिला पदाधिकारी और पीएमयू की एक सदस्य छह दिवसीय इजरायल दौरे पर जायेंगी.

इजरायल दौरे पर जानेवाला यह तीसरा दल है

झारखंड से इजरायल के दौरे पर जानेवाला यह तीसरा दल है. इससे पहले भी झारखंड सरकार ने किसानों के दो दलों को अलग-अलग समय पर इजरायल भेजा था. महिलाओं का यह पहला दल है, जो इजरायल जा रहा है. वहां वे कृषि एवं दुग्ध प्रक्षेत्र में अपनायी जा रहीं उन्नत तकनीकों की जानकारी प्राप्त करेंगी.

इसे भी पढ़ें- राजकीय बजट के जेंडर बजटिंग में हो रही है गिरावट

इसे भी पढ़ें- झारखंड के वो 10 मुद्दे जिससे बीजेपी को लोकसभा चुनाव में लग सकता है बट्टा!

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close