NEWS

वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 31 देशों से होगी 30,000 भारतीयों की स्वदेश वापसी : विमानन मंत्री हरदीप

New Delhi :  नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 31 देशों से 30,000 भारतीयों की स्वदेश वापसी होगी. इसके लिए 16 मई से 22 मई के बीच 149 विमानों का संचालन किया जाएगा.

वंदे भारत मिशन के पहले चरण में एअर इंडिया और उसकी अनुषंगी एअर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच 64 विमानों का परिचालन किया. इसके तहत 12 देशों से 14,800 भारतीयों को स्वदेश वापस लाया गया है. हालांकि, इसके लिए उनसे किराया वसूला गया है.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना वायरस के कारण करीब 48% भारतीय छात्रों की विदेश में पढ़ने की योजना प्रभावित : QS  की रिपोर्ट

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. इसके चलते सभी वाणिज्यिक उड़नों का परिचालन बंद है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 74,200 का आंकड़ा पार कर चुकी है जबकि 2,400 से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है.

दूसरे चरण में 31 देशों से होगी लोगों की स्वदेश वापसी

एअर इंडिया, विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत 16 मई से 22 मई के बीच, 31 देशों से 149 स्वदेश वापसी उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

वंदे भारत मिशन के पहले चरण के तहत एअर इंडिया और उसकी सहयोगी एअर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा सात से 14 मई के बीच कुल 64 उड़ानें संचालित करना निर्धारित है. इसके तहत 12 देशों से करीब 15 हजार भारतीयों को भुगतान के आधार पर वापस लाया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः #Corona_Updates : ओडिशा में 101 और  राजस्थान में 87 नये मामले, अनेक स्थानों पर कर्फ्यू जारी

adv

एयरलाइन अधिकारियों ने बताया, ‘‘दूसरे चरण के तहत एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा, सऊदी अरब, ब्रिटेन, मलेशिया, ओमान, कजाखस्तान, आस्ट्रेलिया, यूक्रेन, कतर और इंडोनेशिया जैसे देशों से लोगों को वापस लाने के लिए 149 उड़ानें संचालित करेंगी.’’

अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय विमानन कंपनी साथ ही 16 मई से 22 मई के बीच रूस, फिलीपिन, फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, किर्गिस्तान, कुवैत, जापान, जार्जिया, जर्मनी और ताजिकिस्तान जैसे देशों से भी लोगों की वापसी के लिए उड़ानें संचालित करेगी.

उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के तहत उड़ानें बहरीन, आर्मेनिया, थाईलैंड, इटली, नेपाल, बेलारूस, नाइजीरिया और बांग्लादेश जैसे देशों से भी लोगों को वापस लाने के लिए संचालित की जाएंगी.

अधिकारियों ने कहा कि उक्त 149 स्वदेश वापसी उड़ानों में से, 31 केरल में, 22 दिल्ली में, 17 कर्नाटक में, तेलंगाना में 16, गुजरात में 14, राजस्थान में 12, आंध्र प्रदेश में नौ और पंजाब में सात उडानें उतरेंगी.

इसे भी पढ़ेंः दंगल #twitter काः जानिये लोग क्यों कह रहे हैं, #पुरुष_आयोग_का_गठन और #इटालियन_परिवार_तिजोरी_खोलो

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: