Court NewsJharkhandRanchi

राष्ट्रीय लोक अदालत में 2797 वादों का हुआ निबटारा

  • वर्चुअल माध्यम से हुई सुनवाई

Ranchi : सिविल कोर्ट रांची में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हुआ. लोक अदालत के लिए कुल 46 बेंचों का गठन किया गया था. इसमें न्यायिक पदाधिकारियों के लिए 28 तथा एक्जिक्यूटिव ऑफिसर के लिए 18 बेंचों का गठन किया गया था.

आज लोक अदालत में कुल 2768 वादों का निष्पादन किया गया. इस दौरान 62453603 रूपयों का निष्पादन विभिन्न वादों में किया गया. बिजली से जुड़े 32 वाद निष्पादित हुए. प्री-लिटिगेशन के कुल 519 मामले तथा 2252 लंबित मामलों का भी निष्पादन किया गया.

आज जो मामले सुलझाये गये उनमें आपराधिक सुलहनीय मामले, ट्रैफिक, उत्पाद, वन, मापतौल, रेलवे एवं बैंकिंग, बिजली इत्यादि के मामले प्रमुख है.

इसे भी पढ़ें : यहां किसान को कर लिया गया अगवा, दो दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली

इससे पूर्व आज राष्ट्रीय लोक अदालत का उदघाटन पीयूष कुमार, प्रधान न्यायाधीष, कुटुंब न्यायालय, दिवाकर पांडेय, अनिल मिश्रा, सुधांष शेखर, मनीष कुमार, एसएन. मिश्रा एवं डीके मलिक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

इस अवसर पर पीयूष कुमार ने कहा कि लोक अदालत विवाद से जुड़े सभी पक्षों के लिए लाभकारी होता है. इससे न्यायालय में मुकदमों का बोझ भी कम होता है. लोक अदालत को एक पर्व की तरह आयोजित किया गया है कि और कोरोना काल में भी पक्षकार वर्चुअल माध्यम से जुड़कर अपने मामलों को निषापिदत करा पा रहे हैं.

अपर न्यायायुक्त दिवाकर पांडेय ने कहा कि लोक अदालत के माध्यम से पक्षकारों को यह सुनहरा अवसर मिलता है कि अपने वाद का जल्ही ही निबटारा करा सकते हैं. इस अवसर पर मंच संचालन डालसा सचिव अभिषेक कुमार ने किया. धन्यवाद ज्ञापन कौषिकी गुहा ने किया.

इसे भी पढ़ें : झारखंड पुलिस मेंस एसोसिएशन के 8 पदों के लिए मतदान संपन्न

Advt

Related Articles

Back to top button