न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

छात्र संघ चुनावः रांची यूनिवर्सिटी में ओवरऑल 27 फीसदी मतदान

मारवाड़ी कॉलेज में एनएसयूआई और एबीवीपी में झड़प, लाठी चार्ज

38

Ranchi: रांची यूनिवर्सिटी में सोमवार को छात्र संघ का चुनाव संपन्न हुआ. 16 कॉलेजों में मतदान हुआ. इस चुनाव में कुल 80 पदों के लिए 367 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1,13,000 मतदाता करेंगे. डीएसडब्ल्यू (डॉक्टर ऑफ सोशल वर्क) प्रो पीके वर्मा ने कहा कि आरयू में कुल मतदान का प्रतिशत 27 फीसदी रहा. सबसे ज्यादा मतदान आरटीसी बीएड कॉलेज में 90 फीसदी हुआ. वहीं सबसे कम मतदान बिरसा कॉलेज खूंटी में हुआ. मेयर व पीएचडी भूगोल की स्टूडेंट आशा लकड़ा का वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने से वो वोट नहीं दे सकीं। श्रीमती आशा लकड़ा मेयर नेम प्लेट वाली गाड़ी में कैंपस पहुंची थीं. इस पर जेसीएम के छात्र नेताओं ने विरोध किया और कुलपति से कार्यवाही की मांग की. पीजी इलेक्ट्रॉनिक के पहले और दूसरे सेमेस्टर के एक भी छात्र का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है। वहीं मारवाड़ी कॉलेज में एनएसयूआई और एबीवीपी छात्रनेताओं में अपसी झड़प के कारण पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इसमें एनएसयूआइ प्रत्याशी कृतिका राजश्री एवं अभिजीत प्रताप को हल्की चोट लगी.

तीन प्रत्याशियों का निर्विरोध चयन

तीन प्रत्याशियों का निर्विरोध चयन कर लिया गया है. सिर्फ रिटर्निंग अफसर की ओर से घोषणा की औपचारिकता रह गई है। इनमें सिमडेगा कॉलेज के संदीप कुमार और जेएन कॉलेज धुर्वा से दो प्रत्याशी हैं। इनमें सेक्रेट्री पद के लिए अरुण कुमार और डिप्टी सेक्रेट्री पद के लिए दीप्ति तिग्गा एकमात्र प्रत्याशी हैं।

वोटिंग का विवरण

कॉलेज/विभाग का नाम     मतदान का प्रतिशत

मांडर कॉलेज                  22.52

पीपीके बूंडू                    20.54

एसएस मेमोरियल कॉलेज        20.00

जेएन कॉलेज, धुर्वा                    12.04

रांची विमेंस कॉलेज             19.05

बिरसा कॉलेज, खूंटी             14.04

सिमडेगा कॉलेज, सिमडेगा        25.09

केसीबी कॉलेज, बेड़ो             26.56

बीएन जलान, सिसई            29.56

केओ कॉलेज, गुमला             28.09

रामलखन कॉलेज, कोकर          19.07

डोरंडा कॉलेज, डोरंडा             11.87

बीएस कॉलेज, लोहरदगा          19.86

मारवाड़ी कॉलेज                20.55

पीजी विभाग                  35.00

आटीसी बीएड कॉलेज            90.00

किस पद के लिए कितने प्रत्याशी

प्रेसिडेंट         84

वाइस प्रेसिडेंट   70

सेक्रेट्री         78

ज्वाइंट सेक्रेट्री   73

डिप्टी सेक्रेट्री    62

182 बूथों पर स्टूडेंट्स कर रहे मतदान: पीजी विभागों समेत 16 कॉलेजों में मतदान के लिए 182 बूथ बनाए गए. सबसे अधिक डोरंडा कॉलेज में 32 बूथ बनाए गए. पीजी विभाग और पीपीके कॉलेज बुंडू में भी 18-18 बूथ बनाए गए. रविवार के चुनाव में प्रतिनियुक्त डॉ. सुशील अंकन व डॉ. ब्रजेश की मॉनिटरिंग में वोट सामग्री भेजी गयी.

डीएसपीएमयू में 5 पदों के लिए कल वोट डालेंगे स्टूडेंट्स

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी (डीएसपीएमयू) में पहली बार छात्र संघ का चुनाव चार दिसंबर को होगा. पांच प्रत्याशियों के चयन के लिए 7989 स्टूडेंट्स मतदान करेंगे. मतदान को सफल बनाने के लिए सोमवार को यूनिवर्सिटी में तीन बैठकें होंगी. रिटर्निंग अफसर डॉ. मो. अयूब ने बताया कि दोपहर 12.30 बजे प्रत्याशियों की बैठक होगी। इसमें उन्हें दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

तीन से पांच तक सभी कक्षाएं स्थगित रहेंगी

डीएसपीएमयू में छात्र संघ चुनाव को लेकर तीन से पांच दिसंबर तक सभी कक्षाएं (यूजी, पीजी और वोकेशनल) स्थगित कर दी गयी हैं. वीसी डॉ. एसएन मुंडा के निर्देश पर रविवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने शिक्षकों, कर्मचारियों और अनुबंध पर नियुक्त शिक्षकों व कर्मचारियों को अपने विभाग में उपस्थित रहने के लिए कहा है.

इसे भी पढ़ेंः वाहनों के फिटनेस में देना पड़ रहा है 471 रुपये अतिरिक्‍त शुल्क, एसोसिएशन ने जताया विरोध

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: