न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में 27 नक्सली गिरफ्तार, सात ने किया आत्मसमर्पण

264

Raipur : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में पुलिस दल ने 27 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. बस्तर क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने क्षेत्र के सुकमा जिले में एक महिला नक्सली समेत सात नक्सलियों को तथा बस्तर जिले में 20 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. अधिकारियों ने बताया कि सुकमा जिले में गुरूवार को फुलबगड़ी थानाक्षेत्र में पुलिस दल को नक्सल विरोधी अभियान में रवाना किया गया था. दल ने गोगुंडा और सीमेल गांव के जंगल में घेराबंदी करके चार नक्सलियों मुचाकी भीमा (25 वर्ष), मुचाकी सुला (25 वर्ष), माडवी मुडा (28 वर्ष) और माडवी सुला (32 वर्ष) को गिरफ्तार कर लिया.

इसे भी पढ़ें- गुमला के सिसई प्रखंड में मनरेगा योजना के नाम पर हो रही पैसों की बंदरबांट

कोबरा बटालियन व जिला बल ने नक्सलियों को किया गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में चिंतलनार थानाक्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कोबरा बटालियन और जिला बल के संयुक्त दल ने शुक्रवार को तीन नक्सलियों माडवी केशा (35 वर्ष), माडवी भीमा (25 वर्ष) और महिला नक्सली कुमारी माडवी (20 वर्ष) को गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली दंडकारण्य आदिवासी किसान मजूदर संगठन, जनमिलिशिया और चेतना नाट्य मंच के सदस्य हैं.

इसे भी पढ़ें- सुनिये और देखिये बाबूलाल ने क्या कहा पार्टी के विधायकों को तोड़े जाने के मामले में

नक्सलियों पर पुलिस दल पर हमला समेत कई आरोप

अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों पर पुलिस दल पर हमला समेत कई मामलों में शामिल होने का आरोप है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में बस्तर जिले में सुरक्षा बलों ने दरभा पुलिस थानाक्षेत्र के जंगल में 20 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार नक्स​लियों पर कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है.

इसे भी पढ़ें- भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल संवेदनशील विषय, इस पर सदन में बहस नहीं हुई, तो यह चिंतनीय : सुदेश

सात नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में दो इनामी नक्सलियों समेत सात नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. सुकमा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय में शुक्रवार को सीआरपीएफ के डीआईजी एस इलेंगो और सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के समक्ष सात नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है. अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से कांगेर घाटी एरिया कमेटी के अंतर्गत महुपदर एलजीएस का सदस्य आयते और मिलिशिया कमांडर जोगा के सिर पर एक-एक लाख रूपये का इनाम घोषित है.

इसे भी पढ़ें- खूंटी में पुलिस-पत्थलगड़ी समर्थकों के बीच झड़प के बाद पहली बार घाघरा पहुंचे मंत्री नीलकंठ, ग्रामीणों से कहा- यह आपकी सरकार है

राज्य की समर्पण नीति के तहत की जाएगी नक्सलियों की मदद

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही कोंटा एलओएस का पूर्व सदस्य एनकी, नक्सली सदस्य सन्नी, नंदा, कोसा और जोगा ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है. आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने नक्सलियों की खोखली विचारधारा और हिंसा से तंग आकर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों की मदद राज्य की समर्पण नीति के तहत की जाएगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: