HEALTHJharkhandLead NewsRanchi

राजधानी में खुलेंगे 25 सब हेल्थ सेंटर, दवा और टेस्टिंग की भी सुविधा

Ranchi : राजधानी रांची के लोगों को बेहतर हेल्थ फैसिलिटी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वार्डों में सब हेल्थ सेंटर खोलने की योजना है. जिसके तहत रांची में 25 हेल्थ सब सेंटर खोले जाएंगे. वहीं इन सेंटर्स पर दवा के अलावा प्राइमरी टेस्टिंग की भी सुविधाएं लोगों को मिलेगी.

इतना ही नहीं वहां पर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को भी तैनात किया जाएगा. जिससे कि लोगों को छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं रिम्स और सदर हॉस्पिटल में मरीजों का लोड भी कम हो जाएगा. बताते चलें कि डीडीसी के साथ हुई इस बैठक में नगर निगम के हेल्थ आफिसर और पार्षद अरुण कुमार जनप्रतिनिधि के रूप में मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें :IPL 2021 : आईपीएल टू से पहले  बदल गई हैं ये टीमें, जानिये किन खिलाड़ियों की हुई एंट्री

advt

50 करोड़ रुपए आवंटित

सरकार ने 15वें वित आयोग से सब हेल्थ सेंटर के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित किए है. जिसका इस्तेमाल 25 सब हेल्थ सेंटर खोलने के लिए किया जाएगा. वहीं पहले से चल रहे अटल क्लिनिक को भी इसी योजना के तहत अपग्रेड कर दिया जाएगा. साथ ही उन्हें भी 25 सेंटरों में शामिल कर लिया जाएगा.

2000 स्क्वायर फीट का सेंटर

53 वार्डों में 25 सब हेल्थ सेंटर होंगे. इसके लिए जगह चिन्हित करने का काम नगर निगम के अधिकारी और एक जनप्रतिनिधि को सौंपा गया है. एक-एक सेंटर 2000 स्क्वायर फीट का होगा. अगर कहीं जगह कम हो तो वहां पर कम से कम तीन कमरे का सेंटर खोला जाएगा. जिसमें डॉक्टर, दवा और टेस्टिंग की सुविधा दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें :जुबली पार्क का मामला गरमाया, नागरिक सुविधा मंच ने टाटा स्टील यूटीलिटिज इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लि. के एमडी पर मामला दर्ज कराया

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: