Jharkhand Vidhansabha ElectionMain Slider

#Congress के 25 नेता दिखा रहे सीएम रघुवर दास के खिलाफ चुनाव लड़ने में रुचि  

Ranchi :  झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कुल 25 कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ चुनाव लड़ने में रुचि दिखायी है.

राज्य की सभी 81 विधानसभा सीटों पर जिला कांग्रेस कमिटी तथा विधानसभा प्रभारियों ने इच्छुक प्रत्याशियों की जो सूची भेजी है, उनमें सबसे ज्यादा आवेदन पूर्वी जमशेदपुर से आये हैं.

इस सीट पर 25 नेताओं ने चुनाव लड़ने के लिए आवेदन दिया है. बता दें कि पूर्वी जमशेदुपर पर अभी मुख्यमंत्री रघुवर दास बीजेपी के विधायक हैं.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें – विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ‘अलर्ट मोड’ में, सीटों को लेकर एनडीए में मच सकता है घमासान

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों के नामों पर विचार करने को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमिटी की राज्य चुनाव समिति की महत्वपूर्ण बैठक सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव की अध्यक्षता में हुई.

शॉर्टलिस्ट कर स्क्रीनिंग कमिटी को भेजा जायेगा नाम

प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि राज्य चुनाव समिति ने सभी 81 विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के नामों को लेकर विचार-विमर्श किया. सभी सीटों पर इच्छुक कार्यकर्ताओं के नामों की जो सूची मिली है, उसे शॉर्टलिस्ट करने का काम जल्द शुरू होगा.

चुनाव समिति का एक पैनल प्रत्येक विधानसभा के लिए कुल 3 से 4 नामों को शॉर्टलिस्ट कर स्क्रीनिंग कमिटी को भेजेगा. जहां इस पर निर्णय लेकर केन्द्रीय चुनाव समिति को भेजा जायेगा.

इस समिति की बैठक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में होगी. जिसमें प्रत्याशियों की घोषणा की जायेगी.

6 नवंबर को दिल्ली में आयोजित होनी है बैठक

माना जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक 6 नवंबर को दिल्ली में की जायेगी. स्क्रीनिंग कमिटी के चेयरमैन छतीसगढ़ के वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंहदेव हैं. जबकि कमिटी के सदस्यों में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह, सह-प्रभारी उमंग सिंघार, विधायक मैनूल हक, सलीम अहमद, प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें – #SharadPawar मिले सोनिया से, कहा, सरकार बनाने की जिम्मेदारी भाजपा-शिवसेना पर, हमें विपक्ष में बैठने  के नंबर मिले

35 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है कांग्रेस

रामेश्वर उरांव ने कहा कि बैठक में सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा की गयी. लेकिन जेएमएम सहित अन्य दलों के साथ महागठबंधन पर भी बातचीत चल रही है. अगर यह बनता है, तो कांग्रेस पार्टी कुल 35 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक भी है.

इसमें जो भी सीट पार्टी को मिलेगी, उस पर पार्टी मजबूती से प्रत्याशियों को उतारेगी. प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि सीएम दास के गृह जिले पूर्वी सिंहभूम पर चुनाव लड़ने के लिए कुल 25 आवेदन आये हैं.

दूसरे स्थानवाली परम्परागत सीटों पर भी पार्टी करेगी विचार

विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि राज्य चुनाव समिति की बैठक में सभी सीटों पर चर्चा हुई. इसमें कांग्रेस के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने काफी उत्साह दिखाया है.

महागठबंधन के तहत पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. सीटिंग सीटों पर सभी दल अपने प्रत्याशियों को उतारेगी. वहीं दूसरे स्थानवाली सीटों को लेकर परम्परागत सीटों पर भी प्रमुखता से विचार किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि गठबंधन की बात भी अंतिम चरण में है. जल्द ही सीटों का बंटवारा हो जायेगा.

नाराज बाबूलाल को मनाने पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष

इससे पहले प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी से भी मुलाकात कही. माना जा रहा है कि उनकी मुलाकात महागठबंधन के सीट बंटवारे को लेकर नाराज चल रहे बाबूलाल को मनाने को लेकर थी.

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी कांग्रेस हर हाल में जेवीएम को महागठबंधन में शामिल कराना चाहती है. मुलाकात के दौरान रामेश्वर उरांव ने बाबूलाल मरांडी को मनाने की कोशिश की. हालांकि बाबूलाल मरांडी ने महागठबंधन से अलग अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.

बता दें कि जेवीएम ने महागठबंधन से नेतृत्व के मुद्दे पर अपनी राह अलग कर ली. पार्टी को महागठबंधन की कमान हेमंत सोरेन को सौंपने पर आपत्ति है. जेवीएम का कहना है कि चुनाव के बाद इस पर फैसला होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें – #OppositionParties मंदी, बेरोजगारी पर #Modi सरकार को संसद से सड़क तक घेरेंगी, संघर्ष का ऐलान

Related Articles

Back to top button