JharkhandLead NewsRanchi

एक माह में 25 लाख लाभुक हुए विभिन्न बीमा योजनाओं से लाभान्वित, 30 लाख लक्ष्य

Ranchi : राज्य सरकार 30 लाख लोगों को बीमा योजनाओं से जोड़ने की ओर कदम बढ़ा चुकी है. कोरोना काल में ऐसी योजनाओं का महत्व और भी बढ़ जाता है. झारखंड के बीमा कराएं अभियान के मॉडल से प्रभावित होकर केंद्र सरकार ने भी अन्य राज्यों को इस परिप्रेक्ष्य में कार्य करने की सलाह दी है. मुख्यमंत्री की पहल पर ग्रामीण विकास विभाग राज्य में 7 अगस्त से बीमा कराएं अभियान की शुरुआत कर सखी मंडल की बहनों को विभिन्न बीमा योजनाओं से प्राथमिकता पर जोड़ रहा है. इस अभियान से सखी मंडल की बहनों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है. अभियान अंतर्गत अब तक 25 लाख महिलाओं को बीमित किया जा चुका है.

सखी मंडल की दीदियों को भविष्य के जोखिमों से सुरक्षा प्रदान करने और विशेष रूप से कोरोना महामारी के खतरों को ध्यान में रखते हुए अभियान चलाया जा रहा है.

इसके तहत राज्य के सभी तरह के समूह से जुड़ी महिलाओं एवं उनके परिवार को जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा एवं स्वास्थ्य बीमा योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

advt

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : kingfisher बीयर बनानेवाली UB और कार्ल्सबर्ग सहित कई कंपनियों पर ₹900 करोड़ जुर्माना, जानें वजह

महिलाएं निभा रही हैं सकारात्मक भूमिका

इस दौरान विभिन्न प्रचार माध्यमों, जैसे लीफलेट, वीडियो और रेडियो के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में 1,600 बैंक सखी, 16,500 सक्रिय महिला एवं 1,800 वित्तीय साक्षरता ट्रेनर, अग्रिम भूमिका निभा रहे हैं.

adv

ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत 4,600 सखियां विशेष कैंप और घर-घर जाकर बीमा करने का काम कर रही हैं. जेएसएलपीएस स्टाफ बैंक के साथ समन्वय स्थापित कर बीमा पंजीयन एवं बीमा दावा को ससमय पूरा करने का काम कर रहे हैं.

कुल 165 दीदियों को 3.30 करोड़ दावा राशि प्राप्त हो चुकी है. ग्रामीण विकास विभाग का यह लक्ष्य है कि 100 प्रतिशत स्वयं सहायता समूह के सदस्य इन बीमा योजनाओं से लाभान्वित हों.

इसे भी पढ़ें :डोर-टू-डोर कैंपेन में 3 दिन में टीबी के 200 से अधिक सस्पेक्टेड मिले, विभाग की लापरवाही पड़ रही भारी

सामाजिक सुरक्षा की दिशा में बीमा कराएं अभियान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायीः डॉ मनीष रंजन

ग्रामीण विकास सचिव डॉ मनीष रंजन ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने की दिशा में बीमा कराएं अभियान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है.

उन्होंने कहा कि सखी मंडल की महिलाओं और उनके परिजनों का बीमा कराया गया है. यह प्रक्रिया अब भी जारी है. मुसीबत के समय ये बीमा योजनाएं अवश्य उनके आर्थिक पक्ष को मजबूत करने में सहायक होंगी.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने BJP सांसद को लात-घूसों से पीटा, कपड़े भी फाड़े, देखें VIDEO

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: