न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

23 बीमा कंपनियों के पास 15,167 करोड़ रुपये जमा, कोई दावा करने वाला नहीं

देश के बीमा पॉलिसीधारकों के लगभग 15,167 करोड़ रुपये 23 बीमा कंपनियों के पास कई सालों से जमा है, लेकिन इसका कोई दावेदार सामने नहीं आया है.

210

NewDelhi : देश के बीमा पॉलिसीधारकों के लगभग 15,167 करोड़ रुपये 23 बीमा कंपनियों के पास कई सालों से जमा है, लेकिन इसका कोई दावेदार सामने नहीं आया है. इस आकलन के बाद भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (इरडा) ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वे लाभुकों को पहचान कर राशि पॉलिसीधारकों या उनके लाभार्थियों तक पहुंचायें. बता दें कि हर बीमा कंपनी में पॉलिसीधारकों की योजना राशि की सुरक्षा के साथ ही समय पर राशि मिलने के संदर्भ में निगरानी की जिम्मेदारी एक बोर्ड स्तरीय समिति को दी जाती है. यह समिति उपभोक्ता सेवा की मानक प्रक्रिया के रूप में बीमा कंपनियों द्वारा बिना दावे वाली राशि को घटाने के लिए उठाये गये कदमों पर निगरानी रखती है.

इसे भी पढ़ें-घोषणा कर भूल गयी सरकार-28 जुलाई : ना अपोलो खुला, ना फल-सब्जी वालों को अलग जगह मिली, ना विधि व्यवस्था व अनुसंधान अलग हुआ

बीमा कंपनियों को वेबसाइट पर सर्च की सुविधा देने का आदेश

hosp1

खबरों के अनुसार इरडा ने बीमा कंपनियों को अपनी-अपनी वेबसाइट पर पॉलिसीधारकों या लाभार्थियों या उनके आश्रितों के लिए सर्च की सुविधा देने का आदेश दिया है. इससे लोग जानकारी हासिल कर सकेंगे कि उनकी राशि संबंधित बीमा कंपनी के पास बिना दावे के तो नहीं पड़ी है. साथ ही बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण ने बीमा कंपनियों से कहा है कि पॉलिसीधारकों या लाभार्थियों को सर्च के विकल्प में पॉलिसी नंबर, पैन, नाम, जन्मतिथि या आधार नंबर डालने पर सारी जानकारी मिलने की सुविधा होनी चाहिए.  आदेश दिया गया है कि सभी बीमा कंपनियां हर छमाही पर बिना दावे वाली राशि की जानकारी वेबसाइट पर अपडेट करें.

इसे भी पढ़ें- जमशेदपुर : पारडीह चौक से डिमना चौक के बीच एनएच-33 की मरम्मत के लिए एक करोड़ देंगे सरयू राय

एलआईसी के पास 10,509 करोड़ रुपये जमा

जिन  बीमा कंपनियों के पास बिना दावे वाली राशि पड़ी है, उनमें एलआईसी के पास 10,509 करोड़ रुपये, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के पास 807.4 करोड़ रुपये, रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस के पास 696.12 करोड़ रुपये, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के पास 678.59 करोड़ रुपये और एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस के पास 659.3 करोड़ रुपये जमा हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: