Education & Career

झारखंड से जेईई मेन में 22,843 और नीट में 21,112 स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

विज्ञापन

Ranchi : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई (मेन) और नीट (यूजी) परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है. झारखंड से इस साल दोनों ही परीक्षा में 43,955 स्टूडेंट्स शामिल होंगे. इसमें जेईई मेन में 22,843 और नीट में 21,112 स्टूडेंट्स हैं. इसके लिए राज्य में 46 सेंटर होंगे. 10 सेंटर जेईई मेन के लिए और 36 सेंटर नीट की परीक्षा के लिए होंगे.

गौरतलब है कि जेईई मेन की परीक्षा साल में दो बार ली जाती है. पहली परीक्षा मार्च में ली जा चुकी है. रांची में मार्च माह में 5 सेंटरों में परीक्षा ली गयी थी, जिसमें 199,23 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. वहीं 2019 में हुई नीट की परीक्षा 24 सेंटर में हुई थी, जिसमें 18,157 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. नीट 2020 की परीक्षा झारखंड के 36 एग्जामिनेशन सेंटर में होगी. जहां 21,112 स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें – मांग के बावजूद बंदी के कगार पर चार और टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज, मोमेंटम झारखंड से हुई थी शुरुआत

advt

1 सितंबर से 6 सितंबर तक जेईई मेन परीक्षा

जेईई (मेन) एग्जामिनेशन 1 सितंबर से 6 सितंबर तक कंडक्ट की जायेगी. यह एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होगी. इसके लिए एग्जाम सेंटरों की संख्या बढ़ायी गयी है. पहले जहां 570 एग्जाम सेंटर थे वहीं अब 660 एग्जामिनेशन सेंटर होंगे. कंप्यूटर बेस्ड होनेवाली इंजीनियरिंग की इस परीक्षा के लिए एग्जामिनेशन शिफ्ट को बढ़ाया गया है और उम्मीदवारों की संख्या घटायी गयी है. पहले देशभर के एग्जामिनेशन सेंटर में 8 शिफ्ट में परीक्षा होनी थी, जहां 1.32 लाख स्टूडेंट्स प्रति शिफ्ट परीक्षा देते. जबकि अब 12 शिफ्ट में परीक्षा ली जायेगी. 85 हजार स्टूडेंट्स एक शिफ्ट में परीक्षा देंगे. जेईई मेन परीक्षा के लिए देशभर से 8.58 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

इसे भी पढ़ें – गेतलसूद डैम का जलस्तर बढ़ा, जल प्रवाह का आकर्षक नजारा देखने पहुंच रहे सैलानी

13 सितंबर को होगी नीट (यूजी) परीक्षा 

वहीं नीट (यूजी) की परीक्षा की बात करें तो यह 13  सितंबर को ली जायेगी. चूंकि यह परीक्षा पेन-पेपर पर ली जाती है. इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना चैलेंजिंग होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट (यूजी) के एग्जामिनेशन सेंटर की संख्या में भी इजाफा किया है. पहले पेन-पेपर बेस्ड परीक्षा के लिए देशभर में 2546 सेंटर थे, जिसे अब 3843 कर दिया गया है. नीट के लिए 15.97 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. एनटीए की ओर से जो जानकारी साझा की गयी है, उसमें कहा गया है कि नीट एग्जामिनेशन सेंटर में एक कमरे में पहले 24 स्टूडेंट्स को बैठाने के लिए कहा गया था. अब एनटीए ने 12 स्टूडेंट्स को एक कमरे में बैठाने को कहा है.

इसे भी पढ़ें – प्रणब मुखर्जी की तबीयत में सुधार नहीं, अब भी कोमा में 

adv
advt
Advertisement

5 Comments

  1. Very good article! We are linking to this particularly great content on our site. Keep up the great writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button