Uncategorized

2,20,000 बच्चों के लिए खतरा बना यूक्रेन का बारूदी सुरंग

Kiev : युद्ध ग्रसित पूर्वी यू्क्रेन के लाखों बच्चों पर बारूदी सुरंगों और अन्य विस्फोटक हथियारों से प्रभावित होने का खतरा बना हुआ है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में आज यह बात सामने आई है. संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय बाल कोष (यूनिसेफ) ने बताया कि यूक्रेन की सेना और रूस समर्थित विद्रोहियों के बीच जारी एक खूनी संघर्ष के कारण उन 2,20,000 बच्चों के जीवन पर खतरा बना हुआ है जो बारुदी सुरंगों और अन्य घातक विस्फोटक उपकरणों से भरे हुए इलाकों में रहते हैं, खेलते हैं या स्कूल जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- बरी हो गये देश के सबसे बड़े घोटाले 2जी स्कैम के सभी 17 आरोपी, कोर्ट ने कहा घोटाला हुआ ही नहीं

बच्चों के खेलने की जगह घातक विस्फोटकों से भरे

एजेंसी के यूक्रेन के प्रतिनिधि गोइवाना बार्बरिस ने बताया कि यह अस्वीकार्य है कि चार साल पहले जिन जगहों पर बच्चे सुरक्षित तरीके से खेल-कूद सकते थे वह अब घातक विस्फोटकों से भर गए हैं. उन्होंने कहा कि संघर्ष में शामिल सभी पक्षों को इन घातक हथियारों का प्रयोग तुरंत बंद करना चाहिए जिनसे समाज के दूषित होने, बच्चों के घायल होने और मरने का खतरा पैदा हुआ है. रिपोर्ट में बताया गया कि जनवरी से नवंबर तक के उपलब्ध आंकडे़ दर्शाते हैं कि पूर्वी यूक्रेन की सीमा पर संघर्ष के कारण हर हफ्ते एक बच्चा हताहत होता है. यूनिसेफ ने बताया कि इनके लिए बारुदी सुरंगें, संघर्ष के बाद बचे विस्फोटक और इस्तेमाल न होने वाले आयुध जिम्मेदार हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button