न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#21daylockdown: बिहार में गरीब परिवारों को राहत, राशन कार्ड धारकों को 1000 रुपये देगी सरकार

933

Patna: कोरोना वायरस के खिलाफ देश निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है. जिंदगी की रफ्तार थाम दी गयी है. देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है, क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना वायरस को हराने का कारगर तरीका है.

वहीं इस लॉकडाउन के बीच यूपी के बाद बिहार सरकार ने गरीब परिवारों को राहत दी है. बिहार की नीतीश सरकार ने लोगों को एक-एक हजार रुपये देने का फैसला किया है. देश में 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच नीतीश सरकार ने इसकी घोषणा की है.

इसे भी पढ़ेंः#FightAgainstCorona : रिम्स में लिये गये सात कोरोना संदिग्धों के सैंपल

बिहार सरकार का बड़ा ऐलान

21 दिन के लॉक डाउन के दौरान गरीब परिवारों को राहत पहुंचाने के मकसद से नीतीश कुमार सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब राज्य के सभी राशन कार्ड धारी परिवारों को एक-एक हजार रुपये दिये जाएगे. यह राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में भेजी जाएगी.

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मजदूरों, हाकरों और ई-रिक्शा चालकों को 1-1 हजार रुपया देने का फैसला किया था. इसे लेकर मंगलवार को 20 लाख मजदूरों के लिए पहली किस्त जारी भी कर दी गई. इसके साथ ही सीएम योगी ने लोगों से अपील की थी कि वह मजदूरों की मजदूरी में कटौती न करें.

मुफ्त राशन देने की पहले ही की गयी घोषणा

इससे पहले बिहार सरकार ने राज्य के राशनकार्ड धारकों को एक महीने का राशन मुफ्त देने की घोषणा की थी. साथ ही पेंशन पाने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस में दिये जाएगे. इसके अलावा कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्रों को 31 मार्च तक स्कॉलरशिप भी दी जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः#FightAgainstCorona : सांसद आदर्श ग्राम महिलौंग में बाहरी लोगों की नो एंट्री, गांव की सीमा पर हुई नाकेबंदी

दिल्ली में जारी की गई हेल्पलाइन

वहीं लॉकडाउन को सफल बनाने और कोरोना वायरस को हराने के लिए कई राज्यों की सरकार ने कई कदम उठाये हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी नागरिकों से लॉकडाउन का पालन करने को कहा है. साथ ही सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर   (23469536) जारी किया है, जिसके जरिए सब्जी वाले-दूध वाले एक कार्ड ले सकेंगे उसी के आधार पर दुकाने खोली जा सकेगी.

 

इधर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लॉकडाउन के चलते प्रशासन ने जरूरी सामान की होम डिलीवरी की सुविधा शुरू की है.

वहीं केरल में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कोच्चि एयरपोर्ट के पास लॉकडाउन होने के बावजूद इन्होंने दुकान खोली थी.

इसे भी पढ़ेंःएमपी के पूर्व CM कमलनाथ की PC में मौजूद रहा पत्रकार भी कोरोना से संक्रमित,  सभी साथी रहेंगे क्वारनटीन में

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like