National

2019 लोकसभा चुनाव : एबीपी न्यूज और सी-वोटर के सर्वे में मोदी लहर नहीं, लोकसभा होगी त्रिशंकु

  NewDelhi : प्राइवेट न्यूज चैनल एबीपी न्यूज और सी-वोटर के सर्वे के अनुसार 2019 में मोदी लहर चलने के आसार नहीं है. सर्वे की मानें तो इस बार किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हो पायेगा. सर्वे के अनुसार एनडीए को चुनाव में महज 233 सीटें मिल सकती हैं, जबकि यूपीए के खाते में 167 सीटें जा सकती हैं.  वहीं अन्य पार्टियां 143 सीटों पर अपना परचम लहरा सकती हैं. पोल के अनुसार आगामी चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नहीं हैं. लोकसभा की कुल 543 सीटों में से भाजपा को इस बार 203 सीटें मिल सकती हैं, जबकि 2014 के आम चुनाव में यह आंकड़ा 282 था.  यानी  भाजपा को इस चुनाव में 79 सीटों का झटका लग सकता है. बता दें कि ताजा पोल में 22 हजार तीन सौ नौ लोगों की राय ली गयी.  सभी से पूछा गया कि आज चुनाव होंगे तो किसे चुनेंगे? लोगों के जवाबों के अनुसार, बहुमत किसी को नहीं मिलेगा.

 बता दें कि बहुमत के लिए किसी भी दल को 272 सीटें चाहिए होंगी. ऐसे में एनडीए इससे 39 सीट दूर रह सकती है, जबकि भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से 69 सीट पीछे होने की आशंका है.  वहीं, कांग्रेस को 109 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे के अनुसार, 543 सीटों पर एनडीए को 38 प्रतिशत वोट मिलेंगे, जबकि यूपीए को 32 प्रतिशत लोग पसंद कर सकते हैं। वहीं, अन्य को 30 प्रतिशत लोग वोट दे सकते हैं.    

 यूपी में भाजपा को  24 सीटें : सर्वे के अनुसार यूपी में भाजपा को मिलने वाली सीटों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है. यहां भाजपा महज 24 सीटें ही जीतती दिख रही है.  भाजपा की सहयोगी अपना दल को मात्र एक सीट ही मिल सकती है.  कांग्रेस को इस बार प्रदेश में चार सीटें मिलने की बात कही गयी है.  सर्वे के अनुसार सबसे अधिक फायदा इस बार सपा और बसपा के गठबंधन को होता दिखाई दे रहा है, जिन्हें 51 सीटें मिल सकती हैं

Catalyst IAS
ram janam hospital

 बिहार में एनडीए 35 सीट जीत सकती है : बिहार की बात करें तो नीतीश कुमार के साथ में आने से भाजपा की स्थिति सर्वे में काफी बेहतर नजर आ रही है.  सर्वे के अनुसार बिहार में एनडीए को 35 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, जिसमें से भाजपा को अकेले 15 सीटें मिलने का अनुमान है.  दूसरी तरफ महागठबंधन को महज पांच सीटें मिल सकती हे. महागठबंधन में राजद को चार तथा कांग्रेस को एक सीट पर जीत हासिल हो सकती है.  

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

 महाराष्ट्र में यूपीए को 28 सीटें : महाराष्ट्र में किया गया सर्वे कहता है कि  भाजपा और शिवसेना के बीच तकरार का नुकसान एनडीए को उठाना पड़ सकता है.  सर्वे की मानें तो यहां पर एनडीए को 16 लोकसभा सीटें ही मिलेंगी, जबकि यूपीए 28 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.  बता दें कि 2014 के चुनावों में 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में से एनडीए  41 सीटों पर जीता था.  भाजपा ने 23 तथा सहयोगी शिवसेना ने 18 सीटें जीती थी.  

गुजरात व एमपी में एनडीए की बंपर जीत : बात अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात की करें तो यहां एनडीए को कोई नुकसान होता नहीं दिख रहा है. प्रदेश की 26 लोकसभा सीटों में से भाजपा को 24 पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि दो सीटें कांग्रेस की झोली में जाती दिखाई दे रही हैं.  पिछले चुनाव में भाजपा ने यहां सभी की सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी.  इसी तरह मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों के उलट भजपा के लिए लोकसभा चुनावों में स्थिति बेहतर नजर आ रही है.  यहां लोकसभा की 29 सीटों में से 23 पर भाजपा जीत सकती है. महज छह सीटें कांग्रेस के पास जा सकती हैं.

पश्चिम बंगाल  में ममता बनर्जी का जादू :  पश्चिम बंगाल की बात करें तो ममता बनर्जी का जादू यहां  फिर से चल सकता है, जहां तृणमूल कांग्रेस कुल 42 में से 34 सीटें जीत सकती है, वहीं एनडीए को सात सीटें मिलने का अनुमान है. छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से एनडीए  पांच और यूपीए छह पर जीत सकती है. 

इसे भी पढ़ेंहम बैलट पेपर के युग में हरगिज वापस नहीं जाने वाले  : मुख्य चुनाव आयुक्त

Related Articles

Back to top button