न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

2019 लोकसभा चुनाव ईवीएम से ही,  बैलेट पेपर से मतदान कराने की याचिका SC ने की खारिज  

 2019 के लोकसभा चुनाव ईवीएम से होंगे. बता दें कि SC ने मतदान के लिए ईवीएम मशीन का विरोध करने वालों की आशाओं पर तुषारापात करते हुए आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के लिए बैलेट पेपर के जरिए मतदान कराने की याचिका खारिज कर दी.

26

NewDelhi :  2019 के लोकसभा चुनाव ईवीएम से होंगे. बता दें कि SC ने मतदान के लिए ईवीएम का विरोध करने वालों की आशाओं पर तुषारापात करते हुए आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के लिए बैलेट पेपर के जरिए मतदान कराने की याचिका खारिज कर दी. SC में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान की याचिका पर सुनवाई करते हुए सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि हर मशीन में दुरुपयोग की संभावना बनी रहती है और हर सिस्टम पर संदेह जताया जा सकता है. साथ ही सीजेआई ने चुनाव में मतदान के लिए बैलेट पेपर इस्तेमाल करने की याचिका ठुकरा दी. बता दें कि SC में आगामी 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर के जरिए मतदान कराने संबंधी आदेश चुनाव आयोग को जारी करने को लेकर याचिका दायर की गयी थी.

देश में कई राजनीतिक दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाये हैं. पिछले साल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद बसपा की मुखिया मायावती ने ईवीएम पर सवाल उठाया था. उन्होंने विधानसभा चुनावों में भाजपा के पक्ष में छेड़छाड़ कर वोट डलवाने का आरोप लगाया था. इसके बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अप्रैल, 2017 में दिल्ली नगर निगम चुनावों में ईवीएम के बजाय मतपत्रों के इस्तेमाल की मांग की थी. इसके बाद कई पार्टियों ने ईवीएम के खिलाफ SC में याचिका दाखिल की थी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: