Khas-KhabarNational

यात्रियों को राहतः एक जून से चलेंगी 200 यात्री ट्रेनें, आज से बुकिंग, जानें क्या होंगे नियम

New Delhi: देश में जारी लॉकडाउन के चौथे फेज के बीच रेल मंत्रालय ने यात्रिय़ों को राहत दी है. लोगों की सुविधा के लिए रेलवे 200 पैसेंजर ट्रेन चलाने वाली है. इनका परिचालन एक जून से होगा. लेकिन टिकटों की बुकिंग 21 मई सुबह 10 बजे से शुरू हो जायेगी.

इसे भी पढ़ेंःप्रवासी मजदूरों के घर लौटने की वजह से आर्थिक विकास पर पड़ेगा असर: वित्त मंत्री

रेलवे ने बुधवार को उन 100 जोड़ी यात्री ट्रेन की सूची जारी की जिनका परिचालन एक जून से होगा. इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं.

advt

एक जून से दौड़ेंगी 200 ट्रेनें

रेलवे ने 200 यात्री इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी. किंतु बुधवार को उसने कहा कि इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच होंगी जो पूरी तरह आरक्षित होंगी.

रेलवे ने कहा कि सामान्य श्रेणी के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे. इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा. इन ट्रेनों का किराया सामन्य होगा. आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा.

रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध करायी जाएगी तथा इन ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा. इनके लिए आरक्षण 21 मई को सुबह दस बजे से शुरू होगा.

इसे भी पढ़ेंः#SuperCyclone अम्फान से बंगाल में 10-12 लोगों की मौत का अनुमान, ओडिशा में गयी 3 की जान

ऑनलाइन करें टिकट बुक

रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए ई-टिकट आइआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप से ही जारी किए गये जाएंगे. इनके लिए आरक्षण केन्द्रों या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं की जाएंगी.

उसने कहा कि एडवांस रिजर्वेशन की अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत आरएसी और वेटिंग लिस्ट बनेगी. बहरहाल, वेटिंग लिस्ट वाले टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी. रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए कोई अनारक्षित टिकट नहीं जारी किए जायेंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा.

स्टेशनों पर खुलेंगे कैंटिन और स्टॉल

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को एक और राहत की खबर दी है. रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैंटीन और सभी तरह के स्टॉल खोलने के लिए अनुमति दे दी है.

रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैंटिन यूनिट, बुक स्टॉल, फूड स्टॉल समेत सभी स्टॉल खोलने का फैसला किया है. इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों पर स्टॉल्स खोले भी जा रहे हैं. वहीं बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन बड़े रेलवे स्टेशनों पर फूड प्लाजा या रिफ्रेशमेंट रूम चल रहे हैं, उन्हें तत्काल खोला जा सकता है. लेकिन फूड स्टॉल पर बैठाकर यात्रियों को खाना नहीं खिलाया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaOutbreak: बिहार में कोरोना के 96 नये केस, कुल मरीजों की संख्या हुई 1675

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button