Lead NewsNationalOFFBEAT

20 डॉलर का सोने का सिक्का नीलाम हुआ 138 करोड़ रुपये में, जानिये क्या खासियतें हैं

सिक्का शू डिजाइनर और कलेक्टर स्टुअर्ट वीट्समैन ने बेचा

New Delhi : आज कल पुराने नोट, सिक्कों (Rare coin) को खरीदने का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. इसमें आपके रातों रात लखपति, करोड़पति बनने (earning money from rare coins) का चांस बना रहता है. अगर आपको पुराने सिक्कों का संग्रह (Collection) करने का शौक है तो यह आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसे सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खरीदने के लिए 138 करोड़ रुपये की बोली लग गई.

इसे भी पढ़ें :Good News :  1 जुलाई से केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा ज्यादा वेतन, जानें सैलरी और पे मैट्रिक्स कितना बदलेगा

advt

महज 20 डॉलर यानी 1400 रुपये के सिक्के की इतनी बड़ी बोली लगेगी, अंदाजा भी लगाना मुश्किल है. देखने में साधारण सोने के सिक्के की बोली की रकम भी बढ़ती चली गई. इस सोने के सिक्के की 138 करोड़ रुपये में नीलामी हुई. Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक एक दुर्लभ टिकट भी 60 करोड़ में नीलाम हुआ.

सोने का सिक्का 1933 में बना था

रिपोर्ट के मुताबिक, यह सोने का सिक्का 1933 में बना था, जिसके दोनों तरफ ईगल की आकृति उकेरी गई थी. इस सिक्के के एक तरफ उड़ता हुआ ईगल पक्षी है तो दूसरी तरफ आगे बढ़ते हुए लिबर्टी की आकृति है. यह सिक्का शू डिजाइनर और कलेक्टर स्टुअर्ट वीट्समैन द्वारा बेचा गया है. हालांकि, यह सिक्का किसने और क्यों खरीदा इसका खुलासा नहीं किया गया है.

इसे भी पढ़ें :आईसीजे के आगे झुका पाकिस्तान, मौत की सजा के खिलाफ कुलभूषण कर सकेंगे अपील

यह सिक्का अभी तक निजी हाथों में था

कानूनी तौर पर डबल ईगल का यह सिक्का अभी तक निजी हाथों में था. ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि Sotheby auction में नीलाम किया जा रहा यह सिक्का 73 करोड़ से 100 करोड़ के बीच में बिक सकता है, लेकिन मंगलवार को जब नीलामी शुरू हुई तो बोली ने सबके होश उड़ा दिए. देखते ही देखते इस सिक्के की कीमत (Double eagle coin price) ने करोड़ों में पहुंचकर रिकॉर्ड कायम कर दिया.

इसे भी पढ़ें : पेट्रोलियम पदार्थों में मूल्य वृद्धि के खिलाफ गिरिडीह कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: