JamshedpurJharkhand

Jamshedpur Pride March : किन्नरों ने निकाला प्राइड मार्च, कहा-हम भी इंसान हैं नफरत मत किजिये, मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी की हौसला आफजाई

Jamshedpur : शहर के किन्नरों यानी थर्ड जेंडर ने संस्था उत्थान के बैनर तले शनिवार को शहर में प्राइड मार्च निकाला. यह प्राइड मार्च गाजे-बाजे के साथ उत्साहपूर्ण माहौल निकाला गया. इस दौरान किन्नरों ने अपने हाथों में बैनर-पोस्टर भी ले रखे थे. उसके जरिये वे समाज के अपने बारे में संदेश भी देते दिखे. उनका कहना था कि वे भी इंसान हैं, उनसे नफरत मत किजिये. प्राइड मार्च साकची शहीद चौक से निकाला गया जो जुबिली पार्क गोलचक्कर में आकर समाप्त हुआ.

इसमें राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी शरीक हुये और थर्ड जेंडर की हौसला आफजाई की. उन्होंने कहा कि थर्ड जेंडर के हक-अधिकार को समाज में कैसे समायोजित करें, इस दिशा में ठोस प्रयास किया जा रहा है. क्योंकि उनमें प्रतिभा के साथ क्षमता-दक्षता है. जरूरत है थर्ड जेंडर को ज्यादा अवसर देने की. हालांकि, इस दिशा में टाटा स्टील भी आगे आई है. कंपनी ने कईयों को नौकरी भी प्रदान किया है. आगे सरकार की ओर से भी इस दिशा में कार्य करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के मुख्यमंत्री से बात करने की बात कही.  बता दें कि संविधान के आर्टिकल 14, 16 और 21 का हवाला देते हुये सुप्रीम कोर्ट ने आज के ही दिन थर्ड जेंडर को उनका अधिकार दिया था. इसके तहत ट्रांसजेंडर देश के नागरिक हैं और शिक्षा, रोजगार एवं सामाजिक स्वीकार्यता पर उनका समान अधिकार है. इसी को लेकर समाज के लोगों ने यह प्राइड मार्च निकाला है.
देश की पहली किन्नर विधायक शबनम मौसी पर जताया गर्व
इस दौरान देश की पहली किन्नर विधायक शबनम मौसी पर गर्व जताया गया. स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ की मधु किन्नर ने इतिहास रचते हुए मेयर पद का चुनाव जीत लिया है. कोयंबटूर की पद्मिनी प्रकाश देश की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बनने का इतिहास रच दिया है. मानबी बंद्योपाध्याय पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में महिला कॉलेज की प्रिंसिपल बन चुकी हैं. इस दिशा में समाज के अन्य लोगों को भी आगे आने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur : कार में लगी आग, अंदर बैठे अधेड़ की झुलसने से हुई दर्दनाक मौत

Catalyst IAS
ram janam hospital

Related Articles

Back to top button