न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण भारत, बांग्लादेश में 1.9 करोड़ लाख बच्चे खतरे में: यूनिसेफ

1,786

UN :  यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि भारत और बांग्लादेश में चक्रवात ‘अम्फान’ से अचानक बाढ़ आने और भारी बारिश होने के कारण कम से कम 1.9 करोड़ बच्चे खतरे का सामना कर रहे हैं. साथ ही, पश्चिम बंगाल के सीधे तौर पर इस तूफान की चपेट में आने की आशंका है.

इसे भी पढ़ेंः #Amfan_Cyclone प बंगाल में 72 मौतें, एनडीआरएफ ने कहा- बंगाल में ज्यादा ओडिशा में कम नुकसान

चक्रवात के बुधवार को पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने से तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही हुई है. चक्रवात की वजह से बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, वहीं कच्चे मकानों को भी खासा नुकसान पहुंचा है. भारत में तीन और बांग्लादेश में सात लोगों की मौत हुई है.

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने कहा कि चक्रवात ‘अम्फान’ आने से भारत और बांग्लादेश में कम से कम 1.9 करोड़ बच्चे खतरे का सामना कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः #Giridih: ट्रिपल लोड बाइक से सीधी टक्कर के बाद पेड़ से टकरायी स्विफ्ट डिजायर कार, दोनों वाहनों पर सवार 5 युवकों की मौत

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि पश्चिम बंगाल में 1.6 करोड़ बच्चों सहित पांच करोड़ से अधिक लोग रहते हैं और चक्रवात से उनके सीधे तौर पर प्रभावित होने की आशंका है.

यूनिसेफ ने कहा कि वह इस बात को लेकर भी चिंतित है कोविड-19 के कारण चक्रवात ‘अम्फान’ का लोगों पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है. जिन लोगों को अस्थायी शिविरों में भेजा गया है, वहां भी कोविड-19 और अन्य संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है.

यूनिसेफ की दक्षिण एशिया क्षेत्र की निदेशक जीन गोह ने कहा, ‘‘ हम स्थिति का आकलन करना जारी रखेंगे. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में बच्चों और उनके परिवारों की सुरक्षा एक प्राथमिकता है और यह अच्छी बात है कि अधिकारियों ने कोविड-19 से निपटने के लिए योजना बनाई है.’’

इसे भी पढ़ेंः #Lockdown के चौथे चरण में जब संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो केंद्र ने खड़े कर दिये हाथ: प्रकाश विप्लव

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like