न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

18वें एशियाई खेल : दीपक कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता

भारत के दीपक कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों की निशानेबाजी स्पर्धा की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता

363

 Jakarta :  भारत के दीपक कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों की निशानेबाजी स्पर्धा की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता. निशानेबाजी में भारत का यह दूसरा पदक है. चीन के गत चैम्पियन यांग हाओरान ने 249. 1 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता . दीपक 18वें शाट तक पदक की दौड़ में नहीं थे लेकिन इसके बाद उन्होंने 10.9 का परफेक्ट स्कोर करके 247. 7 अंक के साथ रजत पदक हासिल किया. कांस्य पदक चीनी ताइपै के लू शाओचुआन को मिला जिन्होंने 226.8 का स्कोर किया.

मिश्रित टीम स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला के साथ कल कांस्य जीतने वाले रवि कुमार पदक से चूक गये. वह 20वें शाट के बाद बाहर हो गये. उनका स्कोर 205.2 रहा . दिल्ली के दीपक के लिए यह बड़ी स्पर्धा में पहला व्यक्तिगत पदक है. उन्होंने इस साल मेहुली घोष के साथ विश्व कप मिश्रित टीम स्पर्धा में पदक जीता था. दीपक और रवि इससे पहले 60 शाट के क्वालीफिकेशन दौर में चौथे और पांचवें स्थान पर रहे थे.

इसे भी पढ़ें-  18वें एशियाई खेल में खाता खुला, शूटर अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार कांस्य पदक जीते

दीपक 2004 से निशानेबाजी कर रहे हैं

शीर्ष आठ निशानेबाजों ने फाइनल के लिये क्वालीफाई किया. दीपक ने फाइनल में 10 . 9 स्कोर करके रवि को पछाड़ा.  दीपक पिछले साल ही भारतीय टीम में आये जबकि 2004 से निशानेबाजी कर रहे हैं .उन्होंने कहा कि यह पदक शुरूआत भर है .उन्होंने कहा, हर कोई यह सोचता है कि उसे क्या मिलेगा. मैने अपने गुरूकुल में सीखा है कि आपको आपका हिस्सा मिल ही जायेगा. दुखी होने की कोई जरूरत नहीं है.

जिंदगी बहुत छोटी है. दीपक के माता पिता ने उन्हें देहरादून में गुरूकुल अकादमी भेजा था.वह धाराप्रवाह संस्कृत बोलते हैं और गुरूकुल से मिली शिक्षा को फैलाने की कोशिश करते हैं .

इसे भी पढ़ें- मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस में वापसी, राहुल गांधी ने निलंबन रद्द किया

बैडमिंटन में पीवी सिंधू जीती, साइना नेहवाल नोजोमी ओकुहारा से हारी

पीवी सिंधू ने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अकाने यामागुची को हराया लेकिन खराब फार्म से जूझ रही साइना नेहवाल चार मैच अंक बचाने के बावजूद नोजोमी ओकुहारा से हार गयी, जिससे भारत एशियाई खेलों की महिला टीम बैडमिंटन स्पर्धा से बाहर हो गयी. भारतीय महिला टीम ने इंचियोन में चार साल पहले कांस्य पदक जीता था.  भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में दुनिया की सबसे मजबूत टीम से हार गयी.

सिंधू और यामागुची के बीच मुकाबला नजदीकी था लेकिन सिंधू ने 21 . 18, 21.19 से जीत दर्ज की. उसने 41 मिनट तक चला मुकाबला जीतकर भारत को बढत दिलाई. वह विश्व चैम्पियनशिप में भी यामागुची को हरा चुकी है.एन सिक्की रेड्डी और अराती सुनील को युकी फुकुशिमा और सायाका हिरोता ने 21 . 15, 21 . 6 से हराया. सरे महिला एकल मुकाबले में साइना ने शानदार वापसी करके दूसरे गेम में चार मैच अंक बचाये लेकिन एक घंटे 11 मिनट तक चला मुकाबला 11 . 21, 25 . 23, 16 . 21 से हार गयी.

पढ़ें- केरल : युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी,  82 हजार लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: