Education & CareerRanchi

#CoronaStopKaroNa: यूनिवर्सिटी और निजी स्कूलों को कराया शट डाउन, लेकिन सरकारी स्कूलों में ली जा रही परीक्षा

Ranchi : देश में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने गाइड लाइन जारी की है. राज्य सरकारें भी पूरी तरह से सतर्क हैं और एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं. झारखंड में भी सरकार इस महामारी को लेकर सतर्क हैं. एक ओर सरकार के आदेश पर राज्य के तमाम निजी स्कूलों से लेकर सरकारी गैरसरकारी यूनिवर्सिटी ने अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं.

वहीं दूसरी ओर सरकारी स्कूलों में परीक्षाएं हो रही हैं. यह परीक्षा बजाप्ता जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेश से ली जा रही हैं. गौरतलब है कि सरकार के आदेश के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानों को पत्र लिखकर परीक्षा लेने को कहा था.

इसे भी पढ़ें – अगर आप अब भी समझते हैं कि मुसीबत नहीं है,  तो भ्रम में है, पढ़ लीजिये इटली के लोगों के अनुभव

क्लास एक से चार तक की ली जा रही है परीक्षा

विद्यालय प्रधानों को भेजे गये पत्र में लिखा गया है कि जेसीइआरटी के आदेश के अनुसार, कक्षा एक से चार तक की द्वितीय योगात्मक परीक्षा 16 मार्च से 20 मार्च तक लेना है. वहीं कक्षा पांच, छह और सात की द्वितीय योगात्मक परीक्षा 30 मार्च को लेना है. इसी तहत विभिन्न विद्यालयों में परीक्षा ली गयी. रांची जिला के तहत आने वाले एक हजार से अधिक स्कूलों में परीक्षा का आयोजन किया गया.

#CoronaStopKaroNa: यूनिवर्सिटी और निजी स्कूलों को कराया शट डाउन, लेकिन सरकारी स्कूलों में ली जा रही परीक्षा
कोरोना के अलर्ट के बाद भी सरकारी स्कूलो में ली जा रही हैं परिक्षाएं, कक्षा एक से चार तक के बच्चे की परीक्षा देते हुए.

अहम बात यह है कि कोरोना के खतरे को भांफते हुए राज्य सरकार ने एहतियातन सभी शैक्षणिक संस्थानों, यूनिवर्सिटियों, स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी किया है. इसी कड़ी में शहर के तमाम निजी स्कूलों ने अपने यहां आयोजित होने वाली नामांकन परीक्षा को भी रद्द कर दिया है.

इसे भी पढ़ें – असंसदीय भाषा का प्रयोग नहीं किया इसलिए माफी नहीं मांगूंगा, टूट सकता हूं झुक नहीं : सीपी सिंह

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश से राज्यभर के शैक्षणिक संस्थान बंद हो गये, लेकिन सरकारी स्कूलों ने ही आदेश की अनदेखी कर दी.

इससे पूर्व गुरुवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(सीबीएसइ) और आइसीएसइ ने अपनी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है. इसके अलावा जेइइ मेन जैसी इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी परीक्षा भी रद्द कर दी गयी है.

वहीं आज जैक की ओर से शुरू की गयी साइंस-कॉमर्स की मूल्यांकन प्रक्रिया को भी स्थगित कर दी गयी है. जबकि परीक्षा लेने के संबंध में रांची जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिन्हा ने कहा कि वे विभागीय आदेश का पालन कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें –पंचायत सचिव के अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज का भाजपा ने किया विरोध, हेमंत सरकार पर यू टर्न लेने का लगाया आरोप

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close