JharkhandLead NewsRanchi

15 लाख लाभुकों को एक रुपये प्रति किलो की दर से हर माह मिलेगा पांच किलो अनाज

स्थापना दिवस पर लागू होगी हेमंत सरकार की महत्वाकांक्षी झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना

advt

Ranchi : हेमंत सरकार की महत्वाकांक्षी राज्य खाद्य सुरक्षा योजना की शुरूआत आगामी 15 नवंबर से होगी. इसके लिए विभाग ने तैयारी तेज कर दी है. इसके लिए राज्य के कई जिलों में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है. 15 लाख लाभुकों को प्रति माह पांच किलोग्राम खाद्यान्न एक रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगा. . वहीं रांची जिले में 31 अक्टूबर तक राशन कार्ड सत्यापन का काम लगभग पूरा करने की सूचना हैं.

इसे भी पढ़ें:रामविलास पासवान के निधन की न्यायिक जांच की मांग की मांझी ने, शक की सूई चिराग की ओर

advt

लाभुकों के चयन के लिए मानक निर्धारित

खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से अनाच्छादित लाभुकों को आच्छादित किया जाना है. इसके लाभुकों के चयन के लिए मानक निर्धारित किया गया है. निर्धारित मानक को पूरा करने वाले इस योजना का लाभ उठा ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:दुमका उपचुनाव : ईवीएम हुआ डिस्पैच, 3 नवंबर को सुबह 7 बजे से पांच बजे तक पड़ेंगे वोट

advt

वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर होगा निर्धारण

बीते 25 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के करीब 15 लाख लाभुकों को अनुदानित दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. झारखंड में यह झारखंड राज्य खाद्यान्न सुरक्षा योजना के नाम से जाना जायेगा. इस योजना के तहत जिलावार लाभ मिलेगा. जिसका निर्धारण वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें:झुमरीतिलैया लोकल बॉडीज संघ के सम्मेलन में मजदूर विरोधी नीतियों का विरोध

रांची जिले में ही 1.30 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

बता दें कि राज्य में वर्तमान में पात्र गृहस्थ योजना (पीएचएच) और अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) कार्ड के माध्यम से जरूरतमंदों को अनाज दिया जाता हैं. वहीं अब इस नये खाद्य सुरक्षा योजना के तहत हरा राशन कार्ड के माध्यम से इस योजना से आच्छादित लोगों को प्रतिमाह 5 किग्रा अनाज प्रति सदस्य प्रतिमाह एक रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगा. केवल रांची जिले में ही 1.30 लाख लोगों को योजना से लाभ मिलने की बात की गयी हैं.

इसे भी पढ़ें:रांची के पार्कों में अब मिलेगी फ्री में इंट्री

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: