JharkhandRanchi

एक बार फिर सीएम आवास का घेराव करेगा 14वां वित्त कर्मचारी संघ

Ranchi : 14वें वित्त कर्मी संघ लगातार 47 दिनों से बिरसा चौक, रांची में धरना पर बैठा हुआ है. संघ ने मंगलवार को प्रेस वार्ता की. इसमें कहा कि संघ ने फैसला लिया है कि वे 3 फरवरी को एक बार फिर सीएम मुख्यमंत्री आवास जायेंगे.

सीएम को एक ज्ञापन भी सौंपेंगे. ग्रामीण विकास मंत्री ने संघ को आश्वासन दिया था कि सभी कर्मियों को 15वें वित्त में निश्चित रूप से रखा जायेगा. इसका वीडियो फुटेज भी मौजूद है.

परंतु पता चल रहा है कि विभाग नयी नियुक्तियां करने में लगा है. वह भी तब जब नियोजन नीति न्यायालय में लंबित है. इसका मतलब यह है कि सरकार कर्मियों को छल रही है. यह न्याय संगत नहीं है.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : हाल ए पार्किंग: मेन रोड की कॉमिर्शियल बिल्डिंग में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं, आखिर कैसे मिलेगी जाम से मुक्ति

राज्य सरकार पर है भरोसा

संघ के मुताबिक 3 फरवरी को किसी भी हाल में वे सीएम से मिलने का प्रयास करेंगे. सीएम ने चुनाव से पूर्व वादा किया था कि किसी भी अनुबंध कर्मी की छंटनी नहीं की जायेगी. सभी को समान काम, समान वेतन दिया जायेगा. साथ ही उनका स्थायीकरण भी किया जायेगा.

कर्मी संघ को भरोसा है कि सीएम उनकी मांगों पर सकारात्मक पहल करेंगे. सभी कर्मियों को अवधि विस्तार करते हुए 15वें वित्त के तहत पंचायती राज व्यवस्था में समायोजित किया जायेगा. ऐसा नहीं किये जाने पर लगभग साढ़े छह हजार कर्मी कोई बड़ा कदम भी उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : निर्माणाधीन फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल भवन का कार्य अगले 15 दिनों के अंदर हो पूरा : हेमंत सोरेन

सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट का हो पालन

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व में एक केस में कहा है कि संविदा पर कार्यरत कर्मियों को हटा कर फिर से संविदा पर रखा जाना वैध नहीं है. ऐसे में 14वें वित्त के कर्मियों के मामले में भी इसे लागू किया जाना चाहिए. कोर्ट के मुताबिक संविदा कर्मियों को अगर दोबारा रखना हो तो उसकी स्थाई बहाली होनी चाहिए. पर इस मामले में राज्य में स्थिति निराशाजनक है.

इसे भी पढ़ें : अरगोड़ा में नदी पर अतिक्रमणः कब्जा करनेवालों को दिया गया है नोटिस, एक और नोटिस भेजने की तैयारी

Related Articles

Back to top button