Education & CareerWorld

इडियोक्रेसी, नथिंगबर्गर और फैम सहित 1400 नये शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी परिवार में शामिल

London : ऑक्सफोर्ड शब्दकोश में इडियोक्रेसी, नथिंगबर्गर और फैम सहित 1400 नये शब्द जोड़े गये हैं. जानकारी के अनुसार ऑक्सफोर्ड के अंग्रेजी शब्दकोश (ओईडी) को अद्यतन किया जा रहा है. बता दें कि हर साल चार बार ओईडी को अद्यतन किया जाता है.  आगामी दिसंबर में भी इसे अद्यतन किया जायेगा.  इसी कवायद के तहत इन शब्दों को इस बार ओईडी में जगह दी गयी है. बता दें कि इडियोक्रेसी शब्द का प्रयोग ऐसे समाज के लिए किया जाता है, जिसमें बेवकूफ हों या बेवकूफों का शासन हो.  विश्व भर में वर्तमान राजनीति को देखते हुए ओईडी ने इसे बेवकूफ, बेपरवाह या मूर्ख समझे जाने वाले लोगों द्वारा बनाई गयी सरकार के रूप में परिभाषित किया है.  अमेरिकी शब्दकोषों की प्रमुख कैथरीन कोनोर मार्टिन कहती हैं कि लोकतंत्र एवं कुलीनतंत्र  आदि शब्दों की उत्पत्ति प्राचीन यूनान में हुई.

18वीं सदी आते-आते ओक्रेसी को अंग्रेजी शब्दों में जोड़ा जाने लगा. कहा कि 19वीं सदी में ऐसे शब़्दों की बाढ़ सी आ गयी, जिनमें कई नये शब्दों को हास्य का पात्र बनना पड़ा. इडियोक्रेसी इसी परंपरा से संबंधित है.  नये नथिंगबर्गर शब्द को किसी ऐसे व्यक्ति या चीज के रूप में परिभाषित किया गया है जिसकी कोई अहमियत या उपयोगिता न हो.

इसे भी पढ़ें : अब साइबर सुरक्षा में नहीं लगेगी सेंध, देश में छह परमाणु घड़ियां होंगी स्थापित

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

फैम शब्द फैमिली यानी परिवार के संक्षिप्त रूप को दर्शाता है

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

नथिंगबर्गर शब्द का प्रयेाग खासकर ऐसी चीज या  व्यक्ति के लिए किया जाता है जो  अपेक्षा के उलट एकदम नाकारा साबित हुआ हो. जहां तक फैम शब्द की बात है,  तो इसका प्रयेाग फैमिली यानी परिवार के संक्षिप्त रूप को दर्शाता  है.  करीबी दोस्तों के लिए भी इस शब्द का प्रयोग खूब किया जा रहा है.  अंग्रेजी शब्दकोश में शामिल  इस शब्द का इस्तेमाल लंदन और सोशल मीडिया पर किया जा रहा है.  साथ ही ऑल्ट-राइट शब्द (ऑल्टरनेटिव राइट या वैकल्पिक दक्षिणपंथ का संक्षिप्त रूप) ने भी इस साल ओईडी में जगह पायी है. डोनाल्ड ट्रंप के दौर में अमेरिका में इस शब्द का प्रचलन बढ़ गया है. ऑल्ट-राइट शब्द को ऐसे विचारधारा वाले समूह के रूप में परिभाषित किया है जो मुख्यधारा की राजनीति को खारिज करते हों, चरम रूढ़िवादी या प्रतिक्रियावादी विचार रखते हों.

इसे भी पढ़ें : मिजोरम-मध्‍य प्रदेश में 28 नवंबर और राजस्थान में 7 दिसंबर को वोटिंग

Related Articles

Back to top button