न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

14 को दिल्ली में झारखंड कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक, आलाकमान को भेजा जायेगा शॉर्टलिस्ट नाम

केन्द्रीय चुनाव समिति (सीईसी) जारी करेगी अंतिम लिस्ट, कांग्रेस महासचिव मुकूल वासनिक के होंगे हस्ताक्षर, 13 सदस्यों का पैनल है सीईसी-राहुल गांधी हैं अध्यक्ष

972

Ranchi: लोकसभा चुनावों के लिए झारखंड कांग्रेस में प्रत्याशी चयन पर मंथन लगातार जारी है. कुछ दिन पहले खबर आयी थी कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने विभिन्न लोकसभा प्रत्याशियों के नामों के लिए झारखंड स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक की थी. लेकिन उस समय प्रदेश डॉ अजय कुमार की तबियत खराब होने का हवाला देकर यह बताया गया कि वे इस बैठक में शामिल नहीं हुए थे. इस कारण बैठक में कोई विशेष निर्णय नहीं लिया जा सका.

eidbanner

इसे भी पढ़ेंःपीएनबी की रकम को नीरव ने अपने रिश्तेदारों के फर्म में लगाया- ईडी

अब जानकारी मिल रही है कि प्रत्याशियों के नामों को लेकर आगामी 14 मार्च (गुरूवार) को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक दिल्ली में होगी. इसमें उन उम्मीदवारों के नामों पर विशेष तौर पर स्क्रीनिंग होगी, जिसे प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति ने चयन के लिए पार्टी आलाकमान को अधिकृत किया है. स्क्रीनिंग के बाद यह तय हो पाएगा कि किन प्रत्याशियों के नाम केन्द्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के पास भेजे गये है.

स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य

दिल्ली में होने वाली स्क्रीनिंग कमिटी के सदस्यों में प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह, सह प्रभारी उमंग सिंघार और मैनुल हक के अलावा कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल शामिल हैं. ये सभी सदस्य चुनाव लड़ने वाले जिन प्रत्याशियों के नाम को शॉटलिस्ट करते हैं, उन नामों को सीईसी के पास भेजा जाएगा.

टिकट देने वाली बॉडी है सीईसी, 13 सदस्यों का है पैनल

Related Posts

यौन उत्पीड़न मामलाः विधायक प्रदीप यादव की अग्रिम जमानत याचिका देवघर कोर्ट ने की खारिज

राहत नहीं मिलने की सूरत में पौड़याहाट विधायक खटखटा सकते हैं हाईकोर्ट का दरवाजा

स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य जिन नामों को सीईसी के पास भेजेंगे, उसमें कुल 13 सदस्य का पैनल होता है. पैनल के अध्यक्ष कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हैं. जबकि सदस्यों में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, ऑस्कर फर्नांडिस, मोहसिना किदवई, गिरजा व्यास, अशोक गहलोत, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, एके एंटनी, वीरप्पा मोहली, जनार्दन द्विवेदी, कांग्रेस महासचिव और केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी मुकुल वासनिक शामिल हैं. इस पैनल में बनी सहमति के बाद पार्टी राज्य में प्रत्याशियों के नामों की लिस्ट जारी करेगी. अंतिम लिस्ट में मुकूल वासनिक का हस्ताक्षर होगा.

स्क्रीनिंग कमेटी में भेजे गये हैं कई नाम

वैसे तो महागठबंधन को पुख्ता कर कांग्रेस पार्टी की राज्य के 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की चर्चा जोरों पर है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी इन 7 सीटों (रांची, धनबाद, लोहरदगा, पलामू, हजारीबाग, खूंटी और चाईबासा) पर चुनाव लड़ने का करार सहयोगी दलों से कर चुकी है. इसके बावजूद पार्टी के अंदर अभी भी सभी सीटों पर तैयारी होती देखी जा रही है. यही कारण है कि प्रदेश के सभी 14 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कई प्रत्याशियों के नामों की सूची केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाने की खबर है.

प्रबल दावेदारों में 19 नामों पर खास चर्चा

इन सातों सीटों पर जिन मुख्य प्रत्याशियों की चुनाव लड़ने की चर्चा है, उसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, जेपी गुप्ता (रांची), राजेंद्र सिंह, ददई दुबे, डॉ अजय कुमार, यूथ कांग्रेस प्रभारी कुमार गौरव, मीडिया प्रभारी राजेश ठाकूर, सोशल मीडिया प्रभारी मयूर शेखर झा (धनबाद), योगेंद्र साव, मनोज यादव (हजारीबाग), गीता कोड़ा (चाईबासा), प्रदीप बलमुचू, रमा खलखो, थियोडोर किड़ो (खूंटी), राजीव कुमार, कामेश्वर बैठा (पलामू), सुखदेव भगत, रामेश्वर उरांव और डॉ अरुण उरांव (लोहरदगा) प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंःतेजस्वी यादव की अपील: टीवी न्यूज चैनलों की बहस से दूर रहें विपक्षी नेता

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: