World

शार्ली ऐब्दो के ऑफिस पर हुए आतंकी हमले में 14 दोषी करार, सभी को 30-30 साल की सजा

सात जनवरी 2015 को अलकायदा के आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए 15 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.

Paris :  पेरिस की एक अदालत ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में साल 2015 में व्यंग पत्रिका शार्ली ऐब्दो के ऑफिस पर किये गये आतंकी हमले में 14 लोगों को दोषी करार दिया गया है. खबर है कि सभी को 30-30 साल की सजा सुनाई गयी है. बताया जा रहा है कि सभी 14 लोगों को अलग-अलग अपराधों का दोषी माना गया है.

लगभग तीन महीने चली सुनवाई के बाद इन लोगों को हमले में शामिल आतंकियों की मदद करने का दोषी करार दिया गया है. बता दें कि सात जनवरी 2015 को अलकायदा के आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए 15 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.

इसे भी पढ़ें : SC में किसान आंदोलन को लेकर सुनवाई टली…कहा, अभी कृषि कानूनों की वैधता पर फैसला नहीं, शहर को ब्लॉक करना अनुचित

कोर्ट में 11 दोषी उपस्थित थे

रिपोर्ट्स के अनुसार, सजा सुनाये जाने के समय कोर्ट में 11 दोषी उपस्थित थे, जबकि तीन लोगों का ट्रायल उनकी गैर मौजूदगी में किया गया. दोषियों में एक आईएसआईएस आतंकी की पत्नी भी शामिल है, जो हमले के ठीक पहले सीरिया भाग गयी थी. उसके पति आईएसआईएस आतंकी हयात बाओमुद्दीन ने पेरिस के एक सुपरमॉर्केट में हमला कर चार लोगों की हत्या की थी.

इसे भी पढ़ें : ममता पर भड़के एआईएमआईएम चीफ, कहा, दुनिया में ऐसा कोई नहीं, जो पैसे के बल पर ओवैसी को खरीद सके

आपराधिक आतंकवादी नेटवर्क में शामिल होने के दोषी पाये गये

कोर्ट ने इन लोगों को आतंकवाद की आर्थिक मदद करने और आपराधिक आतंकवादी नेटवर्क में शामिल होने का दोषी पाया है. जान लें कि मोहम्मद साहब का कार्टून प्रकाशित करने पर 7 जनवरी 2015 को शार्ली ऐब्दो के पेरिस के ऑफिस पर दो आतंकियों सैड और चेरिफ कोची ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए 12 लोगों को मार डाला था.

मरने वालों में फ्रांस के कुछ बड़े कार्टूनिस्ट भी शामिल थे. पुलिस ने जब अपराधियों का पीछा करना शुरू किया तो इन्होंने पास के एक सुपरमार्केट में कई लोगों को बंधक बना लिया. जिसमें एक महिला पुलिसकर्मी समेत 4 बंधकों की मौत हो गयी थी.

इसे भी पढ़ें :  बजरंग दल पर वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट गलत, फेसबुक इंडिया ने संसदीय समिति से कहा,  प्रतिबंधित करने की जरूरत नहीं

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: