न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति के पूरे राज्य से 136690 आवेदन हुए रद्द

752

Ranchi : राज्य सरकार की ओर से दिये जाने वाले पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति की स्थिति पूरे राज्य में बहुत अच्छी नहीं है. विभाग से मिले आंकड़े बताते हैं कि पूरे राज्य में एक लाख से ज्यादा छात्रवृत्ति आवेदन को रद्द किया जा चुका है. शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए पूरे राज्य में 13,6690 छात्रों की छात्रवृत्ति का आवेदन रद्द किया गया है.

विभाग की ओर से मांगे गये आवेदन में आवेदकों की ओर से मापदंड पूरा नहीं करने, आवश्यक कागजात आवेदन के साथ समय उपलब्ध नहीं कराने सहित अन्य कारणों से उक्त आवेदन को रद्द किया गया है.

इसे भी पढ़ें –पारा शिक्षकों को करना होगा आयोग की अनुशंसा का इंतजार, TTPS का मामला ध्यानाकर्षण समिति के हवाले

तीन लाख से अधिक विद्यार्थियों ने किये थे आवेदन

आंकड़ों के मुताबिक, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति के लिए राज्य से वर्तमान शैक्षणिक सत्र में 37,1391 छात्रों ने आवेदन किया था. इसमें 28,0789 छात्रों के आवेदन के सत्यापन के बाद 23,4701 को छात्रवृत्ति की राशि दी गयी.

वहीं 2019 में झारखंड के बाहर पढ़ने गये 9117 छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था. इनमें से 3800 छात्रों को राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान किया गया, जबकि 5340 छात्रों के आवेदन रद्द कर दिये गये.

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ें –पक्ष और विपक्ष के 15 सदस्यों ने सदन में की विधायक फंड को चार करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ करने की मांग

रांची में 15000 आदिवासी छात्रों को नहीं मिला स्कॉलरशिप

रांची जिला में विभाग की ओर से राशि अवंटित नहीं किये जाने की वजह से तकरीबन 15000 आदिवासी छात्रों की छात्रवृत्ति लटक गयी है. राज्य सरकार ने जिला कल्याण विभाग को 14 करोड़ रुपये नहीं दिया है.

इस कारण सत्र 2019-20 में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि उनके खाते में नहीं भेजी जा सकी है. ऐसी ही स्थिति सत्र 2018-19 के छात्रों की भी है. उनकी भी छात्रवृत्ति लटकी है.

समय पर छात्रवृति नहीं मिलने के कारण हर दिन छात्र कल्याण विभाग के चक्कर काट रहे हैं. इससे पहले जिला कल्याण विभाग द्वारा एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी के 79884 छात्रों को उक्त सत्र की छात्रवृत्ति भुगतान किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें –पूर्व #CJI रंजन गोगोई ने ली राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ, विपक्ष का वॉकआउट

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like