न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

GIRIDIH: 13 ट्रकों को सेल टैक्स की टीम ने किया जब्त, लोहे के अवैध कारोबारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

बगैर ई-वे बिल के बंगाल से यूपी-बिहार पहुंचायी जा रही थी लौह सामग्री

1,625
  • हजारीबाग संयुक्त आयुक्त के नेत्तृव में शनिवार रात से रविवार की सुबह तक चली कार्रवाई

Giridih: सेल टैक्स विभाग की टीम ने सात घंटे की कार्रवाई के बाद बगैर ई-वे बिल जा रहे छड़, कॉयल,  एंगल और लोहे के टृयूब से लदे 13 बड़े मालवाहक वाहनों को बगोदर, घंघरी टोल प्लाजा के समीप जब्त किया है. जब्त वाहनों में करीब दो से ढाई करोड़ के सामान हैं. इसे नये साल में लोहे के अवैध कारोबार में शामिल कारोबारियों के खिलाफ सेलटैक्स विभाग की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. सेल टैक्स विभाग की टीम की ओर से जीएसटी के सेक्शन 129 के तहत करीब 50 लाख जुर्माना वसूलने की बात कही जा रही है. 13 ट्रक में करीब 100 सौ से डेढ़ सौ टन छड़, एंगल, टृयूब और कॉयल लोड होने की बात कही जा रही है.

ढाई करोड़ की लौह सामग्री जब्त की गयी है

हजारीबाग के ज्वांईट आयुक्त दिलीप कुमार मंडल ने बताया कि सामान का आकलन किया जा रहा है. शुरुआती जांच में 13 ट्रकों में डेढ़ सौ टन छड़, एंगल, टृयूब और कॉयल लोड हैं. जो बगैर ई-वे बिल के बंगाल से बिहार और यूपी पहुंचाया जा रहा था. फिलहाल ट्रकों में चालकों के पास जो दस्तावेज मिले हैं, उससे यही सामने निकल कर आया है. उन्होंने बताया कि बंगाल में पूरा सामान कहां से निकला था और यूपी व बिहार के किन जिलों में पहुंचाना था, इसकी जांच चल रही है.जब्त सामान का बाजार मूल्य करीब ढाई करोड़ है.

गोपनीय रखी गई थी छापेमारी

विभागीय सूत्रों की मानें तो छापेमारी की कार्रवाई इतनी गोपनीय रखी गई थी कि टीम में शामिल गिरिडीह सेल टैक्स कार्यालय के पदाधिकारियों को भी इसकी भनक तक नही लगी. सुरक्षा के लिहाज से ज्र्वाइंट आयुक्त ने हजारीबाग और गिरिडीह एसपी सुरेन्द्र झा से संपर्क कर टीम के लिए सुरक्षा की मांग की. इसके बाद दोनों एसपी ने टीम को पुलिस बल मुहैया कराया. शनिवार देर रात करीब 12 बजे से शुरु हुई कार्रवाई रविवार की सुबह सात बजे तक चली.

रात बारह बजे से शुरू हुई कार्रवाई

शनिवार रात 12 बजे से बगोदर के घंघरी टोल प्लाजा के समीप वाहनों की जांच की गयी. जांच के क्रम में जब्त सभी 13 ट्रक बारी-बारी घंघरी टोल प्लाजा के समीप पहुंचे, जहां सभी ट्रकों की टार्च की लाईट में जांच की गयी. जांच के क्रम में ही कुछ ट्रकों में छड़ तो कुछ ट्रकों में कॉयल और एंगल के साथ टृयूब मिले. सभी ट्रकों को जब्त कर सरिया थाना पहुंचाया गया.

कार्रवाई में ये लोग थे शामिल

छापेमारी की कार्रवाई राज्य के वाणिज्यकर सचिव प्रशांत कुमार के निर्देश में झारखंड वस्तू एंव सेवा मूल्य अधिनियम की धारा 68 के तहत की गयी. टीम में हजारीबाग के ज्वाइंट आयुक्त दिलीप कुमार मंडल के अलावा सेलटैक्स पदाधिकारी अर्जुन प्रसाद, देवाशीष कुमार, अक्षय कुमार, अभिषेक पांडेय समेत पुलिस बल के जवान शामिल थे.

इसे भी पढ़ेंः 20 साल बाद दौड़ी गिरिडीह-कोडरमा पैसेंजर ट्रेन, सांसद-विधायक और डीआरएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: