Education & CareerLead News

एक क्लासरूम में बैठेंगे 12 से 24 स्टूडेंट्स, हर स्टूडेंट के लिए तीन लेयर के बंद लिफाफे में होगा प्रश्नपत्र

Ranchi : सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने इस साल होने जा रही बोर्ड परीक्षाओं के लिए अलग तरह की तैयारियां की हैं. ये बदलाव 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए हैं.

इस बार परीक्षा रूम में बैठे स्टूडेंट्स की संख्या के हिसाब प्रश्न पत्र दिये जायेंगे. ये प्रश्नपत्र कोरोना को देखते हुए तीन लेयर में बंद होंगे. एक क्लास में 12 से 24 स्टूडेंट्स बैठेंगे.

इसे भी पढ़ें : अगले कुछ दिनों में तापमान में होगी वृद्धि, मिलेगी ठंड से राहत

एक क्लास में होंगे 12 से 24 स्टूडेंट्स

सीबीएसई सूत्रों के मुताबिक अभी तक बोर्ड परीक्षा में 24 प्रश्न पत्र का बंडल तैयार किया जाता था. पर इस बार इसमें बदलाव किया गया है. जिन स्कूलों में बड़े कक्ष या हॉल हैं, वहां पर 24 परीक्षार्थियों को बैठाया जायेगा. स्कूलों को प्रश्न पत्र के बंडल की जानकारी बोर्ड को देनी है. उसी के अनुसार प्रश्न पत्र स्कूलों को भेजे जायेंगे.

बदलाव की बात करें तो इस बार प्रश्न पत्र की ट्रैकिंग की जायेगी. इसकी जानकारी परीक्षा शुरू होने तक सेंटर हेड को रखनी होगी. परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले सेंटर हेड ही प्रश्न पत्र का लिफाफा खोलेंगे. बैंक से प्रश्न पत्र लाने की जिम्मेवारी सेंटर हेड की होगी. इसके लिए सभी सेंटर हेड को एक कोड नंबर दिया जायेगा.

बोर्ड ही भेजेगा क्वेश्चन पेपर

मिली जानकारी के अनुसार इस बार प्रश्न पत्र की सुरक्षा को लेकर अलग से इंतजाम किये गये हैं. सीबीएसई दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र को तीन लिफाफे में बंद किया जायेगा. बोर्ड से ही इसे तैयार कर भेजा जायेगा.

लिफाफे का एक लेयर प्राचार्य के सामने खोला जायेगा. प्राचार्य द्वारा लिफाफे खोलने के बाद वीक्षक लिफाफे को लेकर परीक्षा हॉल में जायेंगे. इसके बाद लिफाफे का अंतिम लेयर परीक्षार्थी के सामने खोला जायेगा.

इसे भी पढ़ें : ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक की साली के घर पर धमकी CBI , तीन घंटे तक की पूछताछ

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: