Education & CareerJharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

12 लाख स्टूडेंट्स को दो दिनों के अंतर पर देना होगा जेईई मेन की दो परीक्षा

RANCHI : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम JEE (Main) के सत्र 3 और 4 के परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई मेन के दो सत्र की परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट को समय नहीं मिलने वाला है. केवल दो दिनों के अन्तराल पर 12 लाख उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होना होगा.

इसे भी पढ़ें :रिम्स प्रबंधन ने नहीं दी नौकरी, उम्मीदवारों से आवेदन के पैसे ले ढाई साल से बैठा है चुप्पी साधे

:::::

25 जुलाई को सेशन तीन होगा खत्म, 27 से सेशन 4 की परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जो नोटिफिकेशन जारी किया है उसमें दी गयी सूचना के अनुसार जेईई मेन के सत्र तीन की परीक्षा 20 जुलाई से शुरू होगी जो 25 जुलाई तक चलेगी. इसके ठीक दो दिन बाद से यानी 27 जुलाई से सत्र चार की परीक्षा शुरू हो जायेगी. इसी तरह एप्लीकेशन सबमिट करने के लिए भी ज्यादा समय नहीं दिया गया है. जो उम्मीदवार सत्र तीन की परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके थे वे आज तक आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद कल से सत्र चार कर लिए एप्लीकेशन शुरू होगा जो 12 जुलाई तक चलेगा. वहीं इस बार 232 शहर की जगह 334 शहर में परीक्षा ली जायेगी. इसके लिए पहले 660 केंद्र बनाये गये थे. अब सेंटर्स की संख्या 828 कर दी गयी है.

इसे भी पढ़ें : Euro Cup 2020: हैरी केन का कमाल डेनमार्क को हराकर फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, 2-1 से दी मात

:::::::

पहले और दूसरे सत्र के बीच था 15 दिनों का अंतर

बताते चलें कि जेईई मेन की परीक्षा साल में चार बार ली जाती है. पहले और दूसरे सत्र की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 15 दिनों का समय मिला था. जबकि इस बार ऐसा नहीं हो रहा है. जेईई मेन के बेस्ट वन स्कोर के आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है. ऐसे में स्टूडेंट्स को चिंता सता रही है कि बेस्ट वन का क्या होगा. बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा होगा या नहीं इसके प्रेशर में जेईई मेन के पहले और दूसरे सत्र को गंभीरता से नहीं लिए थे.

वे सत्र तीन और चार के भरोसे थे. अब इन दो परीक्षाओं के बीच गैप नहीं होने की स्थिति में स्टूडेंट्स संशय में हैं. गौरतलब है कि पहले सत्र की परीक्षा 23 से 26 फरवरी के बीच ली गयी थी. इसमें 6,20,978 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच हुई थी. जिसमें 5,56,248 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ें :साहिबगंज से रांची आ रहा पुलिस वाहन दुर्घटनाग्रस्त, 7 जवान घायल

Related Articles

Back to top button