JharkhandLead News

Ranchi Smart City के लिए तय स्किल डेवलपमेंट पार्क की भूमि पर मंत्रियों के लिये बन रहे 12 बंगले, स्मार्ट सिटी में ही पार्क के लिए दी जाएगी जमीन

Ranchi : धुर्वा स्थित रांची स्मार्ट सिटी में एक कौशल विकास केंद्र खोलने की पूर्व में योजना बनी थी. अब इस जमीन पर मंत्रियों के लिए 12 बंगले बनने हैं. ABD एरिया में प्लॉट नं-1 पर इसका निर्माण किए जाने का निर्देश नगर विकास विभाग की ओर से जारी हो चुका है. पहले इसी पर स्किल डेवलपमेंट पार्क बनाना था. हालांकि सरकार ने यह भी कहा है कि वह स्किल डेवलपमेंट पार्क के लिये भी जमीन स्मार्ट सिटी में देगी. स्मार्ट सिटी के मास्टर प्लान में भविष्य में होने वाले संशोधनों के बाद वह पार्क के लिए जमीन चिन्हित करेगी.

HPSC ने लिया था मंत्रियों के लिए बंगला बनाने का फैसला

विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी पिछले दिनों विधायक भानु प्रताप शाही ने स्मार्ट सिटी से स्किल डेवलपमेंट पार्क की जमीन पर मंत्रियों के लिए बंगला बनाए जाने के प्रोग्राम को कैंसिल किए जाने या नहीं किए जाने पर सवाल रखा था. इस पर नगर विकास विभाग (झारखंड सरकार) ने बताया था कि पार्क की जमीन पर बंगला बनाए जाने का फैसला मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 28 जनवरी, 2021 को आयोजित राज्य उच्चाधिकार प्राप्त समिति (HPSC) की बैठक में लिया गया था. समिति ने यह सुझाव दिया था कि स्मार्ट सिटी के मास्टर प्लान में भविष्य में संशोधन की स्थिति में पार्क के लिए भी जमीन तय की जाएगी.

Catalyst IAS
SIP abacus

जमीन की नीलामी में रुचि नहीं

Sanjeevani
MDLM

नगर विकास विभाग के मुताबिक रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन द्वारा दिसंबर 2020 में पहले राउंड में भू-खंडों की नीलामी की गयी. पर किसी भी संस्थागत भूखंड की नीलामी में किसी ने रुचि नहीं दिखाई. स्किल डेवलपमेंट पार्क के लिए चिन्हित भूखंड भी संस्थागत श्रेणी में आता है. भूखंडों की नीलामी का दूसरा चरण कुछ दिनों पहले समाप्त हुआ है. निविदादाताओं ने संस्थागत भूखंडों की नीलामी के इस चरण में अधिक उत्साह नहीं दिखाया है. अब अगले चरण के बाद मास्टर प्लान का संशोधन किया जायेगा. HPSC ने भी इस संबंध में अपना सुझाव दिया है. तीसरे चरण के बाद संशोधन के बाद पार्क के लिए जमीन फाइनल किए जाने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button