HEALTHJharkhandNEWS

Ranchi में कोविड में लोगों के लिए लाइफ लाइन साबित हो रहा 104 हेल्पलाइन

डॉक्टर दे रहे कंसल्टेशन, मेंटली बीमार की हो रही है काउंसलिंग

बाल-विवाह की भी कर सकते है कंप्लेन

Ranchi: कोरोना की सेकेंड वेब का कहर जारी है. टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाई गई है तो सिटी के अलावा हर ज़िले में कोरोना के ज्यादा मरीज मिल रहे हैं. यह देखते हुए हॉस्पिटल्स में ओपीडी सर्विस बंद कर दी गई है ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके. ऐसे में मरीजों को परेशानी न हो इसके लिए 104 हेल्पलाइन पर ऑनलाइन इ ओपीडी की शुरुआत की गई है. जहां लोग छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए हॉस्पिटल आने की बजाय आनलाइन ही कंसल्ट कर रहे हैं.  माहामारी के बीच अब ये सर्विस मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है. वहीं, मरीजों को इलाज के लिए हॉस्पिटलों के झंझट से भी छुटकारा मिल गया है. घर बैठे ही वे अपनी बीमारी का इलाज करा रहे है. जिससे समझा जा सकता है कि कैसे हर दिन 2500 लोगों के लिय यह सर्विस लाइफलाइन सबित हो रही है.

इसे भी पढ़ें: High Court का निर्देशः दवा की कालाबाजारी पर तत्काल रोक लगाये Jharkhand सरकार

advt

कोविड के मरीजों के लिए वीडियो कॉल की

104 हेल्पलाइन नंबर पर कोविड संक्रमित मरीजों के लिए वीडियो कॉल की सुविधा भी शुरू की गई है. जिसकी मदद से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं और उनसे सलाह ले सकते हैं. जिससे कि मरीजों को हॉस्पिटल ले जाने की झंझट नहीं होगी. और घर बैठे ही उनकी बीमारी का इलाज हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें: Corona Effect: झारखंड में 25 तक कोर्ट बंद

मोबाइल पर भेजा जा रहा प्रिसक्रिप्शन

इ ओपीडी में कंसल्ट करने के बाद लोगों को इस बात की टेंशन रहती है कि वह दवाएं कैसे खरीदेंगे. अब मरीजों को इसके लिए भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद उनके मोबाइल नंबर पर प्रिसक्रप्शन भेजा जा रहा है. जिसे दिखाकर किसी भी दवा दुकान से दवा ले सकते हैं.

हर दिन 104 पर 2500 से ज्यादा कॉल्स

ओपीडी बंद करने के आदेश के बाद अब ऑनलाइन ओपीडी ही मरीजों के लिए सहारा है. ऐसे में 104 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल्स का लोड बढ़ गया है. हर दिन 2500 से ज्यादा लोग अपनी बीमारी को लेकर कॉल कर रहे हैं, जहां से तत्काल सभी मरीजों को मदद भी का जी रही है. इसका अलावा उन्हें दवाएं व इलाज भी बताए जा रहे हैं.

24 घंटे अवेलेवल है डॉक्टर की टीम

एक्सपर्ट डॉक्टर्स की टीम 24 घंटे अवेलेबल है, जहां पर हर तरह की बीमारियों के लिए डॉक्टर्स सलाह दे रहे हैं. वहीं स्थिति को देखते हुए मरीजों को हॉस्पिटल ले जाने की भी एडवाइस देने का काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं, कई डॉक्टर्स तो मरीजों को हॉस्पिटल ले जाने तक आन कॉल गाइड भी करते हैं ताकि मरीज को सही सलामत हॉस्पिटल तक पहुंचाया जा सके.

बाल-विवाह की भी कर सकते हैं कंप्लेन

एक अधिकारी ने बताया कि हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का तो समाधान किया जा रहा है. अब 104 हेल्पलाइन नंबर पर मेंटली बीमार लोगों की काउंसलिंग भी की जा रही है. साथ ही उनका इलाज भी चल रहा है. इसके अलावा बाल-विवाह की भी अगर कंप्लेन है तो लोग 104 नंबर डायल कर सकते हैं. कंप्लेंट करने के बाद टीम पुलिस से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल इसे रोकने का काम करेंगी.

इसे भी पढ़ें:एनपीयू के पीजी कोर्सेस में एक मई तक कराएं एडमिशन, घंटी आधारित शिक्षक लेंगे ऑनलाइन क्लास

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: