JharkhandLead NewsRanchi

यास तूफान से 33 गांवों के 104 परिवार हुए प्रभावित, मुआवजे की मांग

Ranchi : बीते दिनों आये यास तूफान की वजह से पश्चिमी सिंहभूम जिले को काफी नुकसान हुआ. यहां के कई गांव पर इस तूफ़ान का सीधा असर देखने को मिला. एक सर्वेक्षण के आंकड़े बताते हैं कि 22 पंचायतों के 33 गांवों के 104 परिवार प्रभावित हुए हैं. खाद्य सुरक्षा जन अधिकार मंच की ओर से सर्वेक्षण के बाद पश्चिमी सिंहभूम जिले के उपायुक्त को रिपोर्ट सौपी गयी है.

सर्वेक्षण रिपोर्ट के साथ दिये गये पत्र में कहा गया है कि यास तूफान और बारिश की वजह से अनेक परिवारों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. सदर प्रखंड की गर्भवती महिला जानकी सुंडी की मौत घर की छत गिरने से मौत हो गयी.

इसे भी पढ़ें :पूरी राजधानी को सीसीटीवी के जद में लाने की कवायद ,मर्ज होंगे स्मार्ट सिटी और सीसीआर के कैमरे

अनेक कच्चे मकान ढह गये हैं. कई परिवारों के घर में रखे अनाज बर्बाद हो गये हैं. टूटे घर बनाने की वजह से लोगों को आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ रहा है. पत्र में कहा गया है कि अब तक प्रशासन की ओर से किसी तरह की कोई आर्थिक सहायता अब तक नहीं मिल पायी है.

advt

वहीं यह भी कहा गया है कि उन इलाकों में 10 फीसदी परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है. परिवार के कई सदस्यों को राशन नहीं मिल रहा है.

खाद्य सुरक्षा जन अधिकार मंच ने जिला प्रशासन से लोगों को सूखा राशन, मृतक के परिवार को कम से कम चार लाख रुपये, पूर्ण क्षतिग्रस्त घरों के लोगों को कम से कम 50 हजार और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त घरों के परिवारों को 20 हज़ार रुपये देने की मांग की है.

इसे भी पढ़ें :  सोमवार को दिल्ली में पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार, चिराग की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: