न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चौक-चौराहे के 100 मीटर दायरे होंगे अतिक्रमण मुक्त, निगम ने बनायी कार्ययोजना

नयी ट्रैफिक व्यवस्था से लगने लगा है चौक-चौराहे में जाम

40

Ranchi : राजधानी में 1 जनवरी से शुरू हुई ट्रैफिक की नयी व्यवस्था को ट्रैफिक पुलिस अपनी एक बड़ी उपलब्धि मान रही है. लेकिन हकीकत यह है कि नयी व्यवस्था से निगम के कई चौक-चौराहों पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगने शुरू हो गयी है. इससे आम पब्लिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वाहन चालकों को एक चौक को पार करने में करीब 10-15 मिनट का समय देना पड़ता है. ऐसी स्थिति कभी न जमा रहने वाला करमटोली चौक पर विशेष रूप से जाम देखा जा सकता है. इसे देख रांची नगर निगम ने कई आवश्यक चौक-चौराहों के 100 मीटर के दायरे को अतिक्रमण मुक्त करने की योजना बनायी है.

50 से अधिक दुकानदारों के सामान हुए जब्त

निगम के अधिकारियों के मुताबिक 100 मीटर के दायरे को अतिक्रमण मुक्त करने पर चौक-चौराहों पर लगने वाली जाम से लोगों को मुक्ति मिल सकेगी. इसी ट्रायल के तहत निगम ने शनिवार को एक विशेष अभियान चलाया. इस दौरान राजधानी के कचहरी चौक, लालपुर चौक समेत आसपास के इलाकों में किनारे लगने वाले 50 से अधिक दुकानदारों के सामानों को जब्त किया गया. साथ ही एक दर्जन से अधिक ठेलों को भी जब्त कर लिया गया. निगम के सिटी मैनेजर सौरभ कुमार ने बताया कि शहर के जिन-जिन चौक-चौराहों में इस प्रकार के जाम लग रही है, उन चौक चौराहों के आमने सामने के दुकानदारों के सामान जब्त होंगे. सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहन चालकों से जुर्माना वसूला जायेगा.

अभियान में जब्त किये कई समान

उक्त चले अभियान में रिम्स के समीप सड़क किनारे लगने वाले 11 ठेले, कचहरी से लेकर जाकिर हुसैन पार्क तक 18 टेबल कुर्सी, 3 बेंचे,  3 प्लास्टिक ड्रम,  20 पीस कैरेट,  3 स्टील ड्रम, 12 पीस तिरपाल सहित रेडियम रोड में सड़क किनारे लगे तिलकुट दुकान के बांस व बल्ली को जब्त किया. उक्त सभी दुकानदारों को चेतावनी दी गयी कि कहीं दूसरे जगह जाकर दुकान लगाये. अभियान के दौरान मोरहाबादी में लगने वाले ठेला-खोमचा में प्लास्टिक की जांच की गयी. कई दुकानदारों के पास प्लास्टिक पाया गया, जिसपर 4100 रुपये जुर्माना वसूला गया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: