JharkhandRanchiSportsTOP SLIDER

10 खिलाड़ियों को मिला सीधी नियुक्ति का पत्र, सीएम ने कहा- कलेक्टर से मुश्किल है खिलाड़ी बनने का सफर

Ranchi: सीएम हेमंत सोरेन के हाथों प्रोजेक्ट भवन में मंगलवार को 10 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति का पत्र सौंपा गया. साथ ही टोक्यो ओलंपिक में खेल रही सलीमा टेटे, निक्की प्रधान, दीपिका कुमारी के परिजनों को सम्मान राशि दी गयी. साथ ही दुबई में आयोजित होनेवाले पैरालंपिक प्रतियोगिता में पार्टिसिपेंट करने को अजेय राज को भी 3 लाख रुपये देकर सम्मानित किया गया.

मौके पर हेमंत सोरेन ने कहा कि 2012-13 में खिलाड़ियों के लिये सीधी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गयी थी. बीच में वह कड़ी टूट गयी थी. अब एक बार फिर से इस कड़ी को जोड़ा जा रहा है. पढ़ लिखकर डॉक्टर, इंजीनियर, कलेक्टर बनने से कहीं कठिन है विपरीत परिस्थितियों में खिलाड़ी बनना और ओलंपिक तक जाकर अपना हुनर दिखाना.

कई लोगों के लिये यह सपना ही रह जाता है. ओलंपिक में भाग ले रहे खिलाड़ियों के लिये सरकार ने सरप्राइज तैयार कर रखा है. उनके लौटने पर इसकी घोषणा की जायेगी.

इस दौरान खेल मंत्री हफीजुल हसन अंसारी, सीएस सुखदेव सिंह, डीजीपी नीरज सिन्हा, खेल सचिव पूजा सिंघल, खेल निदेशक जीशान कमर, रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

advt

इसे भी पढ़ें :CBSE 10 वीं बोर्ड में झारखंड से 69947 स्टूडेंट्स ने पायी सफलता, 99.81 फीसदी रहा रिजल्ट

बेटियों के सशक्तीकरण में झारखंड मिसाल

हेमंत सोरेन ने कहा कि देश दुनिया में बेटियों को आगे बढ़ाने की बात की जाती है. झारखंड इस मामले में एक उदाहरण है. बेटियां कठिन परिस्थितियों और संसाधनों की कमी के बावजूद निखरकर सामने आ रही हैं. गरीबी, बिजली, सड़क, ग्राउंड और ऐसी ही दूसरी समस्याओं की परवाह किये बिना बेटियां, महिलाएं खेलों में लगातार कामयाबी का झंडा गाड़ रही हैं.

सीएम ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि जिन खिलाड़ियों का सेलेक्शन सीधी नियुक्ति के जरिये हुआ है, उनका उपयोग खेल के क्षेत्र में ही किया जायेगा. पुलिस सेवा के बहाने उन्हें केवल व्यवस्था से जोड़कर रखा जा रहा है. खेल प्रैक्टिस और इससे संबंधित गतिविधियों में ही उन्हें आगे बढ़ने का मौका सरकार देगी.

इसे भी पढ़ें :IPL के शेष मैच खेलने के लिए MS Dhoni की कप्तानी वाली CSK सबसे पहले पहुंचेगी UAE

खेल नीति से खेल को बढ़ावा

हफीजुल हसन ने कहा कि राज्य में खेल नीति तैयार है. इसके जरिये खेलों को और अधिक बढ़ावा देने की मुहिम शुरू होगी. सेव द गर्ल्स की बात हो रही है. हमारे यहां की बेटियां कई खेलों में खेल रही हैं. ओलंपिक में परफॉर्मेंस दे रही हैं.

किन्हें मिला पत्र

सीधी नियुक्ति कार्यक्रम में के एच भाग्यवती चानू को रांची जिला पुलिस बल में सब इंस्पेक्टर के तौर पर नियुक्ति लेटर मिला. इसके अलावे मधुमिता की अनुपस्थिति में उसके अभिभावक ने इसी पोस्ट के लिये नियुक्ति पत्र सीएम से लिया. इसके अलावे दिनेश कुमार, फरजाना खान, एम विजय कुमार, लवली चौबे, विप्लव कुमार झा, सरिता तिर्की, कृष्णा खलखो और लखन हांसदा को आरक्षी (सिपाही) के पद के लिये ज्वाइनिंग लेटर दिया गया.

इसे भी पढ़ें :ADJ उत्तम आनंद मामले की हाई कोर्ट में सुनवाई शुरू, पूछा- एफआईआर दर्ज करने में क्यों हुई देरी?

अब तक 38 को नौकरी

गौरतलब है कि 29 दिसंबर 2020 को बिरसी मुंडू को नियुक्ति पत्र मिला था. इसके बाद 17 मार्च, 2021 को 27 अन्य खिलाड़ियों को प्रोजेक्ट भवन में यह लेटर दिया गया था.

फिर मंगलवार (3 अगस्त) को 10 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति के तहत मौका मिला. इस तरह से अब तक 30 खिलाड़िय़ों को इसका लाभ मिल चुका है. एक प्लेयर बिरसी को छोड़कर सबों को पुलिस विभाग में ही पदस्थापित किया गया है.

इसे भी पढ़ें :MG Motor ने Jio से मिलाया हाथ, आगामी मिड-साइज SUV में मिलेंगे कनेक्टेड फीचर्स

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: