न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

12 जनवरी को 1 लाख युवाओं को नौकरी : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री साहेबगंज के बरहेट प्रखंड के खिजुरखाल पंचायत में आयोजित जन चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू हुए

214
120 करोड़ की पेयजलापूर्ति एवं अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का हुआ उद्घाटन एवं शिलान्यास

Barhat(Sahibganj) :  इस झारखंड राज्य का एक नंबर मजदूर बनकर रहूंगा. गरीबी की जिंदगी मैंने जी है. इसलिए मैं नहीं चाहता कि झारखंड का एक भी व्यक्ति गरीब रहे. एक एक व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए, जन चौपाल लगाकर उनकी समस्याओं को सुनने के लिए आज यहां आया हूं. उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने साहेबगंज के बरहेट प्रखंड स्थित खजूरखाल पंचायत में आयोजित जन चौपाल के दौरान कही.

वीरों की भूमि संथाल की धरा को नमन

मुख्यमंत्री ने कहा कि वीरों की भूमि संथाल परगना, जहां के वीरों ने आजादी हेतु शंखनाद किया. कल्पना करें कैसी परिस्थितियों का सामना उन्होंने किया होगा. उन शहीदों ने सपना देखा था आजादी का, समृद्धि‍ और खुशहालि‍ संथाल का, लेकिन उनका सपना पीछे रह गया और यह सब हुआ कालांतर तक शासन और जनता के बीच दीवार की वजह से. संथाल परगना में बिचौलियों का आधिपत्य हो गया. उस आधिपत्य और दीवार को गिराने आपके बीच आया हूं, जन चौपाल के उद्देश्य भी यही है. झारखंड और संथाल की इस वीर धरा के चहुंमुखी विकास का संकल्प लेकर यह मजदूर ईमानदारी से मजदूरी और जनभागीदारी, जन साझेदारी से विकास करने आया हूं.

51 पहाड़िया गांव में पाइपलाइन से जलापूर्ति 4 माह में 

जन चौपाल में पहाड़िया जनजाति के शिवास ने कहा कि मुख्यमंत्री जी हम पहाड़ों में निवास करते हैं. हमें पीने का पानी उपलब्ध कराएं. इसपर मुख्यमंत्री ने कहा 3492.077 लाख की योजनाओं का आज शिलान्यास हुआ है. इन योजनाओं में पहाड़िया जनजाति के लोगों के घरों तक 4 माह के अंदर पाइपलाइन का जरिय शुद्ध पेयजलापूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा. लातेहार जिला में ऐसा एक कार्य पूरा हो चुका है, जल्द उसका उद्घाटन होगा. 2022 तक राज्य के सभी लोगों को शुद्ध जल पाइपलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. साथ ही बिरसा मुंडा योजना तहत आपको पक्का आवास भी मिलेगा.

 आपको भी रोजगार मिलेगा

बोरियो से आये एक युवक से रोजगार की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आप को हुनरमंद बनाया जाएगा. 700 करोड़ रुपये युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. आप उपायुक्त से मिलें और प्रशिक्षण प्राप्त करें. समय की मांग के अनुरूप आपको प्रशिक्षित किया जा सके. 12 जनवरी 2019 को राज्य सरकार 1 लाख युवाओं को रोजगार से आच्छादित करेगी.

मई 2019 तक 20 घंटे बिजली

silk_park

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2018 तक सभी घरों तक बिजली पहुंच जाएगी. बरहेट में 233 किमी संचरण लाइन बिछाई गयी, 46,155 घरों तक बिजली पहुंचाई गयी, 10, 709 कनेक्शन सौभाग्य योजना के तहत दिए गए. आपका घर भी बिजली से रोशन होगा और बच्चे उस रोशनी में पढ़कर अपना भविष्य रोशन करेंगे.

सुकन्या योजना का मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री को बरहेट की एक युवती ने बताया कि वह बीएससी कर चुकी है और सखी मंडल से जुड़ने के बाद उसे लाभ हुआ. उसकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो रहा है. इसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी तुम आगे की भी पढ़ाई करो. राज्य सरकार बेटियों को आगे बढ़ाने के उदेश्य से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 1 जनवरी से ला रही है, जो नववर्ष में राज्य की बेटियों के लिए उपहार होगा. बेटी के जन्म लेने के साथ ही उसके एकाउंट में प्रोत्साहन राशि डाल दी जाएगी, फिर स्कूल में नामांकन के साथ प्रोत्साहन राशि, 6वीं क्लास में राशि, 9वीं 10वीं, 12वीं क्लास में प्रोत्साहन राशि, इसके बाद 18 साल की उम्र में एकमुश्त राशि, बशर्ते युवती अविवाहित रहे. सरकार बाल विवाह रोकना चाहती है. साथ ही बेटियों को शिक्षा प्रदान करना भी लक्ष्य है।

जैविक खेती समय की मांग

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है. चार साल पूर्व ऋणात्मक कृषि दर (-4.5%) से कृषि वृद्धि14% तक पहुंच गया. इसका श्रेय केवल झारखंड के मेहनती किसानों को जाता है. आज खूंटी का कटहल अब सिंगापुर जा रहा है. वैश्विक बाजार में झारखड कृषि प्रसंस्करण के माध्यम से अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जैविक खेती की आवश्यकता महसूस हो रही है.

इसे भी पढ़ें- ढुल्लू महतो के खिलाफ रांची में मीडिया के सामने खुलकर आयीं भाजपा नेत्री, कहा- विधायक ने मुझ पर बार-बार हमबिस्तर होने का दबाव डाला

इसे भी पढ़ें- स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 का सच : झिरी में नहीं लगा प्लांट, अब कबाड़ी वालों से सहयोग लेगा निगम

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: