Uncategorized

हमारा लक्ष्य सभी समुदाय की एकसमान तरक्की : उपायुक्त, दुमका

दुमका: दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आसन पहाड़ी गाँव में आदिम जनजातीय पहाड़िया लोगो के साथ एक बैठक की। उन्होंने पहाड़िया लोगो से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना तथा जल्द से जल्द दूर करने का भरोसा दिलाया। लोगो से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि सभी समुदाय एक जैसे तरक्की करे यही हमारा लक्ष्य हैं तथा स्थानीय लोगो को राज्य सरकार के आदिम जनजातीय पहाड़ी परिवार योजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति से व्यक्ति तक गयी बात ज्यादा प्रभावी एवं शक्तिशाली होती है इसलिए आप सब आज की बातों एवं सरकार की योजनाओं को अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाये।
उन्होंने आगनबाड़ी केन्द्र, राशन कार्ड, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के बारे में स्थानीय लोगो से जानकारी ली एवं कमियों को जल्द से जल्द दूर करने का विश्‍वास दिलाया। उन्होंने स्थानीय युवा वर्ग के लोगो से बातचीत करते हुए कहा कि अपने कॉलेज एवं स्कूल की पढ़ार्इ बीच में न छोड़े क्योंकि आप से ही देश का भविष्य निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि सरकार का योजनाओं का लाभ ले एवं सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करे। उन्होंने स्थानीय युवा को आदिम जनजातीय आरक्षण पद्धति से अवगत कराया एवं लोगो को अधिक से अधिक लाभ लेने को कहा।
उन्होंने कहा कि जल्द ही दुमका स्थित कार्यालय में पहाड़िया जनजातीय के वैसे लोगो के लिए एक फार्म सेन्टर खोला जायेगा जो मैट्रीक, इंटर, तथा स्नातक उर्तीण हो तथा उन सबकी काउंसिलिंग की जायेगी। सभी वैसे युवा जो मैट्रीक, इंटर, तथा स्नातक उर्तीण हैं उनका नाम भी हमारे ऑफिस में रहेगा। उन्होंने कहा कि बिना आवेदन किये आप सरकारी योजनाओं का लाभ एवं नौकरी नही पा सकते।
उन्होंने स्थानीय लोगो राज्य सरकार के आदिम जानजातीय पेंशन योजना, आरक्षण योजना आदि सभी योजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि गाँव की महिला छोटे-छोटे समूह बनाकर स्वरोजगार करे एवं सरकार की योजनाओं का लाभ ले। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार स्वंयहित पोषण में बहुत शक्ति होती है। अलग पहचान बनाने के लिए अलग से मेहनत करनी पड़ती है।
उन्होंने स्थानीय लोगो से कहा कि अपने घर में जल्द से जल्द शौचालय का निर्माण कराये ताकि आप स्वस्थ्य रहकर एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण कर सके। उन्होंने सभी ग्रामीणों से आधार अधारित बैंक खाता खुलवाने की अपील की।
उपायुक्त ने राजकीय अनुसूचित जनजातीय आवासीय बालिका उच्च विद्यालय नकटी का भी निरीक्षण किया एवं कहा कि स्थानीय लोग अगर जमीन दान करें तो मैं विश्‍वास दिलाता हूँ कि जल्द से जल्द छात्राओं के लिए एक सौ बेड का हॉस्टल का निर्माण किया जायेगा।
अवसर पर बसंत सिंह पहाड़िया, मनोज पहाड़िया, मोतिलाल सिंह, दामोदर गृही, नवल किशोर सिंह, रामेश गृही आदि उपस्थित थे।
आईपीआरडी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button