Uncategorized

सेक्स आसक्त व्यक्तियों में भी पोर्न से अरुचि संभव

न्यूयार्क : यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि किसी व्यक्ति में सेक्स के प्रति आसक्ति होने का पोर्न के प्रति झुकाव से कोई संबंध नहीं है। एक ताजा सर्वेक्षण में यह खुलासा किया गया है कि निजी जीवन में ‘सेक्स के प्रति आसक्ति’ रखने वाले कुछ लोग तय धारणा के विपरीत पोर्न के प्रति अरुचि रख सकते हैं, बल्कि इसे लेकर अधिक शर्मसार भी महसूस करते हैं।

Sanjeevani

क्रोएशिया के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, सेक्स के प्रति अत्यधिक आसक्ति को ‘सेक्स व्यसन’ के रूप में नहीं देखा जा सकता।

MDLM

वेबसाइट ‘बसल डॉट कॉम’ के अनुसार, इस सर्वेक्षण में शामिल 1998 पुरुषों को तीन भिन्न वर्गो, सेक्स व्यसन से ग्रस्त व्यक्ति, सेक्स की अत्यधिक इच्छा रखने वाले व्यक्ति और अपनी सेक्स इच्छाओं पर नियंत्रण रखने वाले व्यक्ति, में विभाजित किया गया था।

अध्ययन में पाया गया कि सेक्स व्यसन से ग्रस्त व्यक्तियों और सेक्स की अत्यधिक इच्छा रखने वाले व्यक्तियों में बहुत कम समानता पाई गई।

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, “सेक्स व्यसन से ग्रस्त व्यक्तियों के अविवाहित, धार्मिक, तनावग्रस्त रहने, सेक्स को लेकर जल्द ही अरुचि पैदा होने, मादक पदार्थो का लती, पोर्न को लेकर नकारात्मक विचार रखने, अनिवार्य रूप से विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षण न रखने और किसी के द्वारा सेक्स को लेकर की गई मूल्यपरक बातों को कहीं अधिक नकारात्मक अंदाज में लेने की संभावना अधिक रहती है।”

यह अध्ययन प्रमुख शोध पत्रिका ‘जर्नल ऑफ सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी’ के ताजा अंक में प्रकाशित हुई है।

शोध में आगे कहा गया है, “इसके विपरीत सेक्स में अत्यधिक रुचि रखने वाले व्यक्ति सेक्स पर नियंत्रण रखने वाले व्यक्तियों से सिर्फ इस मायने में अलग पाए गए कि उनका पोर्न को लेकर रुझान कहीं अधिक सकारात्मक था।”

इसे साधारण लहजे में कहें तो तथाकथित ‘सेक्स व्यसन’ से ग्रस्त व्यक्ति पोर्न के प्रति ज्यादा झुकाव रखने वाले नहीं पाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button