Uncategorized

सिंचाई परियोजनाओं से लहलहायेंगे झारखंड के खेतः गडकरी

News Wing

Ranchi, 11 September: झारखंंड की सिंचाई परियोजनाओं को केंद्र से मदद मिलेगी. केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी एवं जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री तथा अधिकारियों के साथ झारखंड की सिंचाई परिदृश्य पर हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में यह बात कही. उन्होंने कहा कि राज्य के पुराने 115 मध्यम सिंचाई परियोजना के केनाल के जीर्णोंद्धार एवं सतत अनुरक्षण के लिये प्रस्ताव केन्द्र को भेजें ताकि इन योजनाओं की पूर्ण क्षमता का उपयोग हो सके. गडकरी ने कहा कि केनाल की जगह पाइप की व्यवस्था की जाये, साथ ही ड्रिप सिंचाई स्कीम को बढ़ावा दिया जाय. इससे कम पानी के उपयोग से ढ़ाई गुणा सिंचाई क्षमता का विस्तार होगा.

सोन नदी से झारखंड में जलापूर्ति की योजना में केंद्र करे मदद- मुख्यमंत्री

Catalyst IAS
ram janam hospital

बैठक में केंद्रीय मंत्री के सुझाव पर यह निर्णय हुआ कि झारखंड के जलसंसाधन विभाग के प्रधान सचिव एक उच्चस्तरीय दल महाराष्ट्र भेजेंगे जो वहां की सिंचाई परियोजनाओं का अवलोकन और अध्ययन करेगी.
    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय मंत्री से यह अनुरोध किया कि सोन नदी से पाइप लाइन के माध्यम से झारखंड में जलापूर्ति की योजना में केंद्र मदद करे ताकि झारखंड का भूगर्भीय जल भी रिचार्ज हो सके और यहां की सिंचाई परियोजनाओं को बल मिल सके.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

यह भी पढ़ेंः गडकरी ने किया 5500 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास, कहाः झारखंड के कोयले से बनी मिथिनाल से दौड़ेंगी गाड़ियां

बैठक में ये थे मौजूद

    बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास, कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त श्री अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, जलसंसाधन विभाग के प्रधान सचिव  सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, पथ निर्माण सचिव एमआर मीणा और कृषि सचिव पूजा सिंघल समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button