Uncategorized

साहेबगंज: स्वच्छता पखवाड़ा पर भी नहीं चमके जिले के पर्यटन स्थल

News Wing

Sahebganj, 02 October: साहेबगंज में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा पर जिले के सभी पर्यटन स्थलों को नहीं चमकाया जा सका है. न ही जिले को पूरी तरह से पॉलीथिन मुक्त किया जा सका है. देश विदेश से सालभर एतिहासिक पर्यटन स्थलों की खूबसूरती देखने के लिये आने वाले पर्यटकों व आस पास के लोगों के बीच स्वच्छता के लिए प्रेरित करने का प्रशासनिक प्रयास रंग नहीं ला सका.

राज्य पर्यटन विभाग के निर्देश का पालन पूरी तरह से नहीं किया गया

Catalyst IAS
SIP abacus

पर्यटन स्थलों पर 16 से 30 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाकर व पर्यटन स्थलों को चमकाने का प्लान जिले मे सुस्त पड़ा है. राज्य सरकार की ओर से स्वच्छता पखवाड़ा मनवाने के लिये 15 लाख का आवंटन भी जिले को प्राप्त हुआ, जिसे जिला पर्यटन संवर्द्धन समिति की देख रेख में ख़र्च करना था, वैसे पर्यटन स्थल जहां साल भर पर्यटक घूमने के लिये आते हैं. वहां 15 दिनों तक साफ सफाई कराने व पखवाड़ा पर अन्य आयोजन करना था, परंतु राज्य पर्यटन विभाग के निर्देश का पालन पूरी तरह से नहीं किया गया,राजमहल के कुछ स्थलों पर अभियान चलाकर छोड़ दिया गया.

MDLM
Sanjeevani

जिले में ऐतिहासिक व धार्मिक पर्यटन स्थल की नहीं है कमी 

जिले में साहेबगंज से राजमहल उधवा व बरहरवा से बरहेट तक ऐतहासिक व धार्मिक सहित प्रकृतिक स्थलों की कमी नहीं है. कर्मटोला के पास तेलीयागढ़ किला हो या महाराजपुर के समीप मोतीझरना, राजमहल के मंगलहाट के समीप मोतीझरना, राजमहल के मंगलहाट के समीप हदफ जामी मस्जिद और बारहद्वारी हो या बरहेट का शिवगादी, भगवान चैतणय महाप्रभू के गुप्त वृंदावन के रुप में विश्व प्रसिद्ध कन्हैया स्थान सभी स्थलों पर सालों भर देशी विदेशी घूमने आते हैं. राजमहल के गंगा तट पर सिंहिदालान के अलावे सात स्थल ऐतिहासिक ख्याति रखते हैं.

बिंदुधाम और शुक्रवासनी मंदिर पर्यटन स्थल के रुप में प्रसिद्ध हैं

उधवा का राज्य का एकमात्र पंछी अभ्यारण और ऊध्व मुनि का आश्रम गंगा तट पर बसा है. बरहरवा का दो धार्मिक स्थल बिंदुधाम और शुक्रवासनी मंदिर पर्यटन स्थल के रुप में प्रसिद्ध हैं. इसके अलावे गंगा किनारे सात स्थानों पर दस एकड़ ज़मीन पर रिवर फ्रंट का निर्माण गंगा की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिये चल रहा हैं,जिले के राजमहल के सिंहिदलान स्थित सूर्यदेव घाट, गुदरा घाट नौगछी घाट व महाजनटोली, व साहेबगंज का शकुन्तला सहाय घाट,बिजली घाट, फेरी घाट, श्मशान घाट को चमकाने का कार्य किया जा रहा है.

क्या कहते हैं जिले के डीसी

जिले के उपायुक्त शैलेश चौरसिया ने बताया की जिले के पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता पखवाड़ा मनाने का निर्देश जिले के अधिकारियों को दिया गया है. स्वच्छ भारत मिशन के तहत पहले से ही लोगों को जागरूक कर स्थलों को स्वच्छ रखने को कहां गया है. पर्यटन स्थलों को पॉलीथिन मुक्त करने का कार्य करना है. देश विदेश के पर्यटकों को गंगा तट की खूबसूरती का दर्शन कराने के लिये कार्य चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button