Uncategorized

साहेबगंज: यू -डायस कोड देने के नाम पर अवैध वसूली

advt

News Wing

Sahebganj, 06 October: उधवा प्रखंड संसाधन केन्द्र में डीएलएड प्रशिक्षण के लिये यू -डायस कोड देने के नाम पर अप्रशिक्षित सैकड़ों शिक्षकों से मनमाने तरीके से वसूली की जा रही है. प्रशिक्षण के प्रलोभन में आकर कई शिक्षक इसका शिकार हो चुके है. जिसमें ज्यादातर दियारा क्षेत्र के गैर सरकारी विद्यालय के शिक्षक शामिल है.

advt

300 से अधिक अप्रशिक्षित शिक्षकों को फर्जी यूडायस कोड दिलाकर कराया गया ऑनलाइन आवेदन 

अनुमान ऐसा लगाया जा रहा है कि 300 से अधिक गैर सरकारी विद्यालय के अप्रशिक्षित शिक्षकों को फर्जी यूडायस कोड दिलाकर ऑनलाइन आवेदन कराया गया है. इस विषय मे बीपीओ अटल बिहारी भगत ने बताया की जिन शिक्षकों का यू डायस कोड प्राप्त सूची में नाम नहीं है उनका कुछ नहीं हो सकता वही राशि वसूली के सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं है.

advt

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान द्वारा जारी किया गया आदेश 

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान द्वारा आदेश जारी किया गया है कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत जिस विद्यालय में यूडायस कोड प्राप्त हुआ है या पूर्व से यू डायस प्रपत्र में नाम है और 3 साल से नियमित विद्यालय में पढ़ा रहे है केवल वही शिक्षक डीएलएड प्रशिक्षण का लाभ ले सकते है.

फर्जी यू डायस कोड देकर अप्रशिक्षत सेकडों शिक्षकों से वसूले गए पैसे

लेकिन प्रखंड संसाधन केन्द्र उधवा में कार्यरत एक अधिकारी तथा राजमहल प्रखंड संसाधन के कंप्यूटर ऑपरेटर की मिलीभगत से डीएलड प्रशिक्षण के नाम पर सूची से बाहर फर्जी यू डायस कोड देकर अप्रशिक्षत सेकडों शिक्षकों से मनमानी रुपये वसूली किया गया है.

खुले आम कंप्यूटर दुकान पर मिल रहा है यू डायस कोड

पीयारपूर पंचायत के एक गैर सरकारी मदरसा के प्रधान शिक्षक मोहमद सुल्तान अहमद ने बताया कि उनको सूचना मिली थी सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालय तथा मदरसा के अप्रशिक्षत सभी शिक्षकों कॊ डीएलएड के लिये यू डायस कोड उधवा प्रखंड स्थित एक कंप्यूटर दुकान में प्रखंड संसाधन केंद्र के एक अधिकारी द्वारा जा रहा है.

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: