Uncategorized

सचिन, रेखा और अनु आगा बने राज्यसभा सांसद!

दिल्‍ली: क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, सदाबहार युवा अभिनेत्री रेखा और उद्योगपति अनु आगा को राज्य सभा सांसद बनाया जा रहा है. इन्‍हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है. एक दिन पहले बुधवार को सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन था. वह 39 साल के हुए. सरकार ने गुरुवार को जन्मदिन का तोहफा देते हुए सचिन तेंदुलकर को राज्यसभा का सांसद मनोनीत किया था.

इन तीन महत्वपूर्ण हस्तियों के मनोनयन को राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने संविधान की धारा 80 के तहत मंजूरी दे दी. इसके तहत राष्ट्रपति को 250 सदस्यीय उच्च सदन में 12 सदस्यों को मनोनीत करने का अधिकार होता है.

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, 80 के दशक में हिंदी सिनेमा में भावुक और शानदार भूमिका निभाने वाली रेखा और उद्योगपति एवं सामाजिक कार्यकर्ता अनु आगा का नाम प्रधानमंत्री ने बुधवार को गृह मंत्रालय को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा था.

Sanjeevani
MDLM

थर्मेक्स इंडस्ट्रीज की पूर्व अध्यक्ष और सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद् की सदस्य आगा सामाजिक कार्यकर्ता हैं और फोर्ब्स की सूची में उनका नाम एक बार सबसे धनी भारतीय के तौर पर आया था.

संविधान की धारा 80 के तहत साहित्य, विज्ञान, कला और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव या विशेष जानकारी रखने वाले व्यक्तियों को संसद के उच्च सदन का मनोनयन किया जाता है.

57 वर्षीय रेखा 80 के दशक में हिंदी फिल्मों की शीर्ष अभिनेत्री थी और उन्हें अभिनय के लिए कई राष्ट्रीय पुरस्कार मिले. तेंदुलकर को खेल के क्षेत्र में योगदान के लिए लंबे समय से भारत रत्न देने की लंबित मांग के मद्देनजर राज्यसभा में उनका मनोनयन आश्चर्य के रूप में सामने आया है. उन्होंने इस वर्ष मार्च में ऐतिहासिक सौवां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया था.

इससे पहले तेंदुलकर और उनकी पत्नी अंजलि ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की. तेंदुलकर पहले सक्रिय खिलाड़ी और क्रिकेटर हैं जिन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है.

सदन में फिल्मी दुनिया से जावेद अख्तर पहले से ही सदस्य हैं. जिन फिल्मी हस्तियों को पहले नामांकित किया जा चुका है उनमें हेमामालिनी, वैजयंतीमाला, नरगिस दत्त, लता मंगेशकर और शिवाजी गणोशन शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button