Uncategorized

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में उत्तर कोरिया से ‘दुष्चक्र’ खत्म करने का आह्वान

News Wing

New York, 19 September: संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्यूयार्क में जुटे चीनी और रूसी विदेश मंत्रियों ने कोरियाई प्रायद्वीप पर चल रहे ‘‘दुष्चक्र’’ को शांतिपूर्ण ढंग से खत्म करने का आह्वान किया.

शांतिपूर्ण समाधान निकालने की होगी कोशिश

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी और उनके रूसी समकक्ष सेरगी लावरोव ने सभी पक्षों से अपील की कि वे प्योंगयांग के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर उसके साथ चल रहे मौजूदा गतिरोध का ‘‘शांतिपूर्ण समाधान’’ निकालने की कोशिश करें.

रूस ने चीन के ‘डुएल-ट्रैक’ के आह्वान का समर्थन किया
बयान में वांग के हवाले से कहा गया,  सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को लागू करने के लिए शांति वार्ताओं को बहाल करना भी एक जरूरी कदम है. बयान में कहा गया, इस मुद्दे पर रूस का रूख चीन के रूख से पूरी तरह मेल खाता है. रूस ने चीन के ‘डुएल-ट्रैक’ के आह्वान का समर्थन किया है. इसके तहत उत्तर कोरिया से कहा जा सकता है कि वह अपना हथियार कार्यक्रम छोड़ दे और बदले में अमेरिका इस क्षेत्र में सैन्य अभ्यास बंद कर सकता है.

उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध
व्हाइट हाउस ने पहले कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से फोन पर बात की थी. व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेता संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को सख्ती से लागू करके उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ट्रंप इस समय संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के लिए न्यूयार्क में हैं लेकिन शी इस अवसर पर मौजूद नहीं हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button