Uncategorized

संथाल : पीडीएस दुकानों से कालाबाजारी की शिकायत सबसे ज्‍यादा

रांची : मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को सप्‍ताह में एक दिन संथाल परगना के ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। श्री दास बुधवार को सूचना भवन स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित सीधी बात कार्यक्रम में सभी जिला के उपायुक्तों को वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि पाकुड़, साहेबगंज और दुमका जैसे इलाकों में ज्यादातर जन वितरण की दुकानों से बड़े पैमाने पर कालाबाजारी की शिकायतें मिली हैं। इसका समाधान जल्‍द से जल्‍द किया जाना चाहिए। मौके पर ही उन्‍होंने आलाधिकारियों से इस मामले में त्‍वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

Sanjeevani

सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक बुधवार (एक जुलाई, 2015) को आयोजित सीधी बात कार्यक्रम में कुल 26 शिकायतें मिलीं जिनमें से 25 शिकायतों का निष्पादन किया गया। श्री दास ने चापानल, बिजली से संबंधित शिकायतों को अविलंब निष्पादन करने का आदेश दिया है। वहीं मुख्‍यमंत्री ने कहा है कि जन संवाद केंद्र में प्राप्त शिकायतों का समाधान शीघ्रता से किया जा रहा है, जिसके लिए जिला एवं विभागीय स्तर के पदाधिकारी धन्यवाद के पात्र हैं।

MDLM

इस मौके पर श्री दास कहा कि लोकतंत्र में जनता स्वामी है, तंत्र पर जनता का विश्‍वास रहे, इसके लिए शीघ्रता से काम करना बहुत जरूरी है। उन्‍होंने उपायुक्तों को निर्देश दिया कि जिलों की छोटी-छोटी समस्याओं को अपने स्तर पर सुलझायें और उसकी रिपोर्ट तैयार कर विभाग और जन संवाद केंद्र के प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता विकास, सुशासन और भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड देने की है इसलिए कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता और कोताही नहीं बरतें।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने देवघर, दुमका, पूर्वी सिंहभूम, गिरिडीह, हजारीबाग, पलामू, साहेबगंज, पाकुड़, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, लातेहार, चतरा, रांची की समस्याओं के संदर्भ में सभी जिला के उपायुक्तों से सीधी बात की। गढ़वा जिला से कुल पांच शिकायतों का निष्‍पादन किया गया।

सीधी बात करने के दौरान मुख्यमंत्री ने गढ़वा के नि:शक्त अरविन्द कुमार को शिक्षा के लिए 10 हजार रुपये की राशि विवेकानुदान से देने की घोषणा की। अरविन्द कुमार ने वर्ष 2013 में मैट्रिक की परीक्षा में 87.4 अंक लाकर जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया था। इसके अलावा हजारीबाग के केरेडारी के अयूब तिर्की की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने आरक्षी अधीक्षक को अयूब के परिजनों को तत्काल सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार ने पत्रकारों को जानकारी दी कि दो महीने में जन संवाद केंद्र में कुल 50 हजार 456 कॉल किये गये जिसमें सात हजार 144 शिकायतें दर्ज की गयीं। इसके अलावा आठ हजार 84 लोगों ने 181 पर कॉल कर कुल पांच हजार 851 शिकायतें दर्ज करायी हैं। प्राप्त शिकायतों के संबंध में समाधान किया जा रहा है।

प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि दो माह पूर्व जन संवाद केंद्र की शुरूआत जन शिकायतों के निष्पादन में तीव्रता लाने के मकसद से की गयी थी, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button