Uncategorized

शेयर बाजार : चार प्रतिशत गिरे इंफोसिस के शेयर, सेंसेक्स 293 अंक लुढ़का

Mumbai : अमेरिका के नेतृत्व में सीरिया पर हुए मिसाइल हमले से उत्पन्न वैश्विक भू-राजनैतिक तनाव तथा एशियाई बाजारों के नरम संकेतों के कारण सोमवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 300 अंक गिरकर 34 हजार अंक के स्तर से नीचे आ गया. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 293.31 अंक यानी 0.85 प्रतिशत गिरकर 33,899.34 अंक पर रहा. इसके पहले लगातार सात कारोबारी सत्रों में यह 1,173.88 अंक मजबूत हुआ था.

इसे भी पढ़ें: जिला प्रशासन ने ड्यूटी पर आये कर्मचारियों को नहीं दिया चुनाव खर्च, कहा – समझ लिजिये श्रमदान किया

इंफोसिस की वजह से आई सेंसेक्स में गिरावट

बीएसई के समूहों में आइटी, टेक, तेल एवं गैस, पीएसयू, पावर, इंफ्रा और बैंकिंग के शेयरों में 1.45 प्रतिशत तक की गिरावट रही. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती कारोबार में 84.25 अंक यानी 0.80 प्रतिशत गिरकर 10,396.35 अंक पर रहा. आइटी कंपनी इंफोसिस के शेयरों में 3.86 प्रतिशत की गिरावट रही और ये 1,123.90 रुपये प्रति शेयर पर आ गये. सेंसेक्स की गिरावट में इंफोसिस का सर्वाधिक योगदान रहा.

इसे भी पढ़ें:  सरायकेला खरसावां : ईवीएम में जेएमएम के अधूरे चुनाव चिन्‍ह पर लोगों ने किया हंगामा, उपाध्यक्ष का चुनाव रद्द

कई बड़ी कंपनियों को हुआ नुकसान

नुकसान में रहने वाली अन्य बड़ी कंपनियों में टाटा मोटर्स, विप्रो, एक्सिस बैंक, ओएनजीसी, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, डॉ रेड्डीज, स्टेट बैंक, भारती एयरटेल, आइसीआइसीआइ बैंक, मारुति सुजुकी, एशियन पेंट और टाटा स्टील शामिल रहीं. इनके शेयर 1.54 प्रतिशत तक गिर गये. एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में हांगकांग का हैंग सेंग 1.44 प्रतिशत की गिरावट में रहा. चीन का शंघाई कंपोजिट भी 1.05 प्रतिशत नरम रहा. हालांकि, जापान का निक्की 0.26 प्रतिशत की बढ़त में रहा. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज शुक्रवार के कारोबार में 0.50 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ था.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button