Uncategorized

शुरुआती तेजी के बाद सेंसेक्स-निफ्टी गिरा, रुपया 12 पैसे गिरकर 16 महीने के निचले स्तर पर

Mumbai : एशियाई बाजारों में मजबूत रुख से सोमवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजार में सुधार देखने को मिला लेकिन जल्द ही बाजार तेजी खाते हुए वापस लाल निशान पर आ गया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सोमवार को शुरुआती कारोबार में 125.65 अंक यानी 0.36 प्रतिशत सुधरकर 34,973.95 अंक पर पहुंच गया. हालांकि , कुछ ही देर में तेजी खोते हुए 73.68 अंक यानी 0.21 प्रतिशत गिरकर 34,774.62 अंक पर आ गया. पिछले चार कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 708.41 अंक गिरा.

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक में सत्ता की जंग : आखिर क्यों सवालों में रही राज्यपाल की भूमिका ?

एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में रही तेजी

वहीं , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में बढ़त के बाद 24.85 अंक यानी 0.23% गिरकर 10,571.55 अंक पर आ गया. अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक , शुक्रवार को विदेशी निवेशकों ने 166.15 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 149.58 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. वहीं , एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी रही. हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 1.21 प्रतिशत जबकि जापान का निक्केई सूचकांक 0.49 प्रतिशत चढ़ा. शंघाई कंपोजिट सूचकांक भी 0.64 प्रतिशत बढ़ा. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज शुक्रवार को कारोबार की समाप्ति पर पूर्वस्तर पर रहकर बंद हुआ.

इसे भी पढ़ें- पहले सखी मंडल को फोन बांट करायी किरकिरी, शिक्षकों को टैब का लॉलीपॉप,अब आंगनबाड़ी में फोन बांटकर एक और घपले को तैयार रघुवर सरकार

 रुपया 12 पैसे गिरकर 16 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा

चीन एवं अमेरिका के व्यापार युद्ध का रास्ता छोड़ने के लिए समझौता करने के बीच अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने से सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे गिरकर 16 महीने के निम्न स्तर 68.12 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. कारोबारियों ने कहा कि अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन के चीन के साथ व्यापार युद्ध को रोके जाने की बात कहने के बाद आयातकों एवं बैंकों से डॉलर की मांग बढ़ने से रुपये में गिरावट का दौर रहा. इसके अलावा कच्चे तेल की उच्च कीमतों और एशियाई मुद्राओं की कमजोरी से भी घरेलू मुद्रा पर दबाव रहा. शुक्रवार के कारोबारी दिन में डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे गिरकर 68 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button