Uncategorized

लोहरदगा में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का प्रशिक्षण, कार्यों और दायित्वों के प्रति किया गया जागरूक

NEWS WING

Lohardaga, 01 December : राजकीयकृत मध्य विद्यालय संकुल में संकुलाधिन विभिन्न विद्यालयों के विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण का उद्देश्य समिति को अपने कार्यों और दायित्वों के प्रति जागरूक करना और जिम्मेवार बनाना है. साथ ही समिति को कुशल प्रबंधक के रूप में विकसित करने के लिए कौशल एवं क्षमता का विकास करना, परियोजना द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले अनुदानों को बेहतर एवं समुचित उपयोग करने की जानकारी देना भी प्रशिक्षण में शामिल है. विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं शतप्रतिशत बच्चों की प्रति दिन उपस्तिथि के साथ बच्चों का सर्वांगीण विकास प्रशिक्षण का उद्देश्य है.

शिक्षक, अभिभावक और स्टूडेन्ट्स शिक्षा के विकास की कड़ी

Catalyst IAS
SIP abacus

इस अवसर पर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी (बीपीओ), ओमप्रकाश रंजन, नंदिता साहू एवं संकुल सचिव सह प्रभारी प्रधानाध्यापक किशोर कुमार वर्मा ने कहा कि “समाज के प्रत्येक व्यक्ति में किसी न किसी कार्य का विशेष ज्ञान पाया जाता है. आवश्यकता है उन्हें एक अवसर प्रदान करने की. यदि सभी विशिष्ट गुण वाले व्यक्ति एक साथ मिलकर कार्य करें तो कार्य की सफलता कोई रोक नहीं सकता है. हम बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सहजता से समाधान कर लेते हैं. तो क्या कारण है कि शिक्षा जैसी मौलिक अधिकार तथा सभी बच्चों को प्राथमिक शिक्षा पूर्ण कराने में  हम सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसलिये विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन किया गया है कि समुदाय की सक्रिय सहभागिता प्राप्त हो एवं सभी 6 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों की गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा पूरी की जा सके. श्री वर्मा ने कहा कि शिक्षक, अभिभावक और स्टूडेन्ट्स शिक्षा के विकास की कड़ी हैं.

MDLM
Sanjeevani

प्रशिक्षक के रूप में ये थे शामिल

प्रशिक्षक के रूप में संकुल साधन सेवी संयुक्ता देवी एवं राजकीयकृत इस्लामिया उर्दू मध्य विद्यालय, पवेरगंज मध्य विद्यालय, लूथरन मध्य और प्राथमिक तथा उच्च विद्यालय, उर्सलाइन प्राथमिक/मध्य/उच्च विद्यालय, एसपीजी मिशन स्कूल, कैथोलिक मिशन स्कूल पतराटोली, उत्क्रमित मध्य विद्यालय महर्षि दयानंद शांति आश्रम, बीएमसी मख्तब कुरैसिया स्कूल, मध्य विद्यालय लोहरदगा के विद्यालय प्रबंधन समिति के सभी सदस्य उपस्तिथ थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button